1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna mithapur bus stand be closed from july 15 buses for all districts open from patliputra bus terminal asj

15 जुलाई से बंद होगा पटना का मीठापुर बस स्टैंड, पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से खुलेंगी सभी जिलों के लिए बसें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना (Patna) के बैरिया में बना अंतरराज्यीय बस स्टैंड
पटना (Patna) के बैरिया में बना अंतरराज्यीय बस स्टैंड
फाइल

पटना. 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड को बैरिया के पाटलिपुत्र बस टर्मिनल में पूरी तरह से शिफ्ट कर दिया जायेगा. इस दिन से यहीं से सभी बसों का परिचालन होगा. इसके पहले 15 जून से नालंदा, नवादा, शेखपुरा व जमुई के लिए बसें मीठापुर बस स्टैंड के बजाय पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से खुलेंगी.

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने मीठापुर बस स्टैंड को पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, बैरिया में शिफ्ट करते हुए पाटलिपुत्र बस टर्मिनल को पूर्ण रूप से संचालित करने के लिए बुधवार को संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर कई दिशा-निर्देश दिये.

प्रधान सचिव ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में अधिकारियों को 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह बंद करने और पाटलिपुत्र बस टर्मिनल को पूरी तरह संचालित करने का निर्देश दिया. प्रधान सचिव ने कहा कि पटना राज्य की राजधानी होने को साथ-साथ प्रतिष्ठित अध्ययन केंद्र, आर्थिक गतिविधियों एवं चिकित्सा सुविधा का केंद्र है. इसके राज्य के विभिन्न जिलों और अन्य राज्यों से आम नागरिकों का बसों के माध्यम से भी काफी आवागमन होता रहता है.

अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल से पिछले वर्ष से बसों का संचालन किया जा रहा है, लेकिन वर्तमान में कुछ जिलों की ही बसों का संचालन किया जा रहा है. इस कारण सभी संबंधित पदाधिकारी इसे पूर्णतया संचालित करने की दिशा में काम करें, ताकि सभी जिलों की बसें यहां से संचालित हो सके.

प्रधान सचिव ने कहा कि मीठापुर बस स्टैंड को 15 जुलाई तक पूरी तरह पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, बैरिया में शिफ्ट कर दें और 15 जुलाई से मीठापुर की सभी बसें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से ही संचालित की जाएं. उन्होंने पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि वह 15 जुलाई से पूर्व जीरो माइल से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के संपर्क पथ के चौड़ीकरण का काम पूरा कर लें.

बस टर्मिनल के निकट पुलिया का निर्माण 20 जून तक कर लेने का भी निर्देश दिया. प्रधान सचिव ने आगामी बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए बुडको के प्रबंध निदेशक को कहा कि वह काम निर्बाध रूप से करने के लिए वहां पर ट्रॉली माउंटेड पंप की सुविधा सुनिश्चित करें, ताकि बारिश में काम नहीं रुके.

प्रधान सचिव ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि 15 जून से नालंदा, नवादा, शेखपुरा व जमुई की यात्री बसें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से संचालित करने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई पूरी कर लें. इसी प्रकार धीरे-धीरे 15 जुलाई से सभी जिलों की बसों को संचालित करने का प्लान बनाने को कहा.

पाटलिपुत्र बस टर्मिनल में होंगी सभी यात्री सुविधाएं

प्रधान सचिव ने पदाधिकारियों को पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के प्रथम तल की तरह भू-तल पर भी शौचालय, यूरिनल और पेयजल की सुविधा की शुरुआत करने का निर्देश दिया. बैठक में पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से सभी बसों का संचालन करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

उन्होंने कहा कि 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड से सभी बसों का संचालन बंद कर दिया जायेगा और ये सभी बसें अब पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से ही खुलेंगी. इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारी कर ली गयी है एवं सभी प्रकार की कार्रवाई की जा रही है.

प्रबंध निदेशक, बुडको रमन कुमार ने कहा कि पाटलिपुत्र बस टर्मिनल में यात्रियों को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए बुडको लगातार कार्य कर रहा है. वहां पर जलजमाव से निबटने के लिए भी कार्रवाई की गयी है. 15 जुलाई के पूर्व वहां सभी आवश्यक कार्रवाई कर ली जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें