1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. order issued for payment of salary of 42 thousand teachers of bihar still many process left get this work done soon rdy

बिहार के 42 हजार शिक्षकों के वेतन भुगतान का आदेश जारी, अभी भी कई प्रक्रिया बाकी, जल्द करा ले ये काम

सरकार ने नवचयनित शिक्षकों के वेतन देने का आदेश दिया है, लेकिन अभी कई प्रक्रिया बची होने के कारण भुगतान में 15 से एक महीने तक का समय लग सकता है. वेतन उन शिक्षकों को ही मिलेगा जिनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन हो चुका है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शिक्षकों के वेतन भुगतान
शिक्षकों के वेतन भुगतान
फाइल फोटो.

पटना. नियुक्ति मिलने के बाद से वेतन का इंतजार कर रहे करीब 42 हजार शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने नवचयनित शिक्षकों के वेतन भुगतान के आदेश जारी कर दिये हैं. निदेशक प्राथमिक शिक्षा रवि प्रकाश ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को शिक्षक नियोजन 2019-20 के चयनित अभ्यर्थियों के वेतन भुगतान के संबंध में पत्र लिखा है.

हालांकि, वेतन उन शिक्षकों को ही मिलेगा जिनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन हो चुका है. शिक्षा विभाग ने फरवरी में करीब 41 हजार शिक्षकों का चयन किया था. इनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है. 18 अप्रैल को करीब 900 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिला है. इन शिक्षकों को कार्यभार ग्रहण करने के लिए 30 दिनों का समय मिला है.

वेतन जारी होने के लिए कई प्रक्रिया बाकी

सरकार ने नवचयनित शिक्षकों के वेतन देने का आदेश दिया है, लेकिन अभी कई प्रक्रिया बची होने के कारण भुगतान में 15 से एक महीने तक का समय लग सकता है. नवचयनित एक शिक्षक ने पहचान छिपाने की शर्त पर बताया कि सरकार ने उन शिक्षकों का ही वेतन देने का निर्देश दिया है जिनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन हो चुका है. किसके प्रमाण पत्र की जांच हो चुकी है इसकी पुष्टि कौन करेगा यह स्पष्ट नहीं है. इसका एकीकृत डाटा भी नहीं है. शिक्षकों के बैंक खाता का ब्योरा देना है. इपीएफ फॉर्म और नवचयनितों की स्कूल से अटेंडेंस का ब्योरा भी विभाग में जमा होना बाकी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें