1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. open an account campaign in post offices today in bihar know which schemes have benefits asj

डाकघरों में आज से खाता खोलो अभियान, जानें किन स्कीमों में हैं क्या फायदे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
डाक घर
डाक घर

पटना. डाक विभाग की ओर से शुक्रवार से डाकघरों में खाता खोलो अभियान शुरू होगा. यह अभियान 15 दिसंबर तक चलेगा. इस बात की जानकारी पटना प्रमंडल के वरीय डाक अधीक्षक अमित कुमार झा ने गुरुवार को दी.

उन्होंने बताया कि डाक विभाग की ओर से जगह-जगह विशेष कैंप भी लगाया जायेगा. झा ने बताया कि डाकघर में केवल 12 रुपये वार्षिक में दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा तथा 330 रुपये के वार्षिक में दो लाख का जीवन बीमा का लाभ मिलेगा. खासकर ग्रामीण इलाके पर विशेष फोकस रहेगा.

इस संबंध में डाक अधीक्षक ने बताया कि डाक विभाग में बचत खाता खोला जाएगा. डाकघर बचत खाता में सयुक्त रूप तथा एकल रूप से खोला जाता है. खाते में कम से कम रूपये 500 रूपए भी रख सकते है.

इस खाते में बैंकों की तुलना में ब्याज दर ज्यादा है. आवर्ती जमा खाता भी खोला जाएगा. यह खाता पांच वर्ष के लिए खोला जाता है. इस में प्रत्येक माह छोटे रकम जमा करके नियत समय पर एकमुश्त धनराशि प्राप्त कर सकते है.

इस स्कीम के तहत कम से कम 100 रुपये से खाता खुलवा सकते है. विशेष अभियान के तहत डाक विभाग सावधि जमा खाता भी खोलेगी. यह खाता एक, दो, तीन एवं पांच वर्ष के लिए खोला जाता है. पांच वर्ष के खाते पर ग्राहक 80सी के अन्तर्गत आयकर में छूट प्राप्त कर सकते है.

डाक अधिकारियों ने बताया कि 4 दिसंबर से 15 दिसंबर तक सभी डाकघरों में पीपीएफ खाता भी खोला जाएगा. यह खाता पन्द्रह वर्ष के लिए खोला जाता है. इसका ब्याज दर काफी अच्छा है और इस खाते में भी 80सी के अन्तर्गत आयकर में छुट प्राप्त किया जा सकता है. पीपीएफ खाता में जमा हो सकता है डेढ़ लाख रुपया.

यह खाता बालिकाओं के सुरक्षित भविष्य के लिए भारत सरकार द्वारा चलाया गया है. यह खाता शुन्य वर्ष से दस वर्ष की बच्चियों के लिए खोला जाता है. इसकी परिपक्वता खाते खोलने से एक्कीस वर्ष होती है.

इस खाते में भी आप 80सी के अन्तर्गत आयकर में छूट प्राप्त कर सकते है. इस खाते में आप एक वित्तिय वर्ष में कम से कम 250 तथा अधिकतम 150000 जमा कर सकते है. यह खाता नौकरी से सेवानिवृत्त एवं साठ साल की आयु प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के लिए पांच वर्ष हेतु खोला जाता है.

डाकघर किसानों के लिए भी संजीदा और अपने किसान विकास पत्र स्कीम से किसानों का पैसा निश्चित समय में दोगुना कर रहा है. इसके अलावा मासिक आय योजना खाते में आप संयुक्त रूप से नौ लाख मात्र एवं एकल रूप में चार लाख पचास हजार मात्र तक जमा कर सकते है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें