1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. one died of black fungus in bihar 19 from corona 55 patients in igims in icu 200 on oxygen asj

बिहार में ब्लैक फंगस से एक, कोरोना से 19 की मौत, IGIMS में 55 मरीज आइसीयू में, 200 ऑक्सीजन पर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Coronavirus Live Updates
Coronavirus Live Updates
फाइल

पटना. पटना सहित पूरे बिहार में इन दिनों ब्लैक फंगस घातक होता जा रहा है. इसके मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है और मौतों की संख्‍या में भी इजाफा हो रहा है. शुक्रवार को आइजीआइएमएस अस्पताल में ब्‍लैक फंगस के कारण एक मरीज की मौत हो गयी. मरीज के नाक व आंख में फंगस पाया गया था, जिससे उसको सांस लेने में व देखने में काफी तकलीफ हो रही थी. वहीं कोरोना से मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है.

शुक्रवार को शहर के सरकारी अस्पतालों में कोरोना से 19 मरीजों की मौत हो गयी. इसी क्रम में आइजीआइएमएस व पीएमसीएच में 11 मरीजों की कोरोना से मौत हो गयी. इनमें नौ मरीज आइजीआइएमएस और दो पीएमसीएच के थे. आइजीआइएमएस के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल ने बताया कि वर्तमान में 200 मरीज ऑक्सीजन पर भर्ती हैं, जबकि 55 मरीजों का इलाज आइसीयू में चल रहा है.

वहीं, 190 ऑक्सीजन, पांच आइसीयू और 26 एचडीयू में बेड खाली है. वहीं, पीएमसीएच में पूर्णिया निवासी 45 वर्षीय निरंजन शर्मा और पटना निवासी 55 साल के सुरेश साह की कोरोना से मौत हो गयी. 20 मरीज ऑक्सीजन पर भर्ती हैं. दोनों अस्पताल मिलाकर 220 मरीज ऑक्सीजन पर भर्ती हैं, जबकि 20 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया.

एम्स में सात लोगों की मौत

पटना एम्स में शुक्रवार को सात लोगों की मौत कोरोना से हो गयी. एम्स कोरोना नोडल आफिसर डॉ संजीव कुमार के मुताबिक पाटलिपुत्रा के 53 वर्षीय राजेश कुमार, भोजपुर के 68 वर्षीय बिक्रमा सिंह, सीवान की 60 वर्षीय शैल देवी, महेंद्रू के 49 वर्षीय वृजेश रकिब, गुजरात के 59 वर्षीय भगत चंद्रमणि, भोजपुर की 55 वर्षीय रामकुमारी देवी और दानापुर के 70 वर्षीय शैलेन्द्र कुमार की मौत कोरोना से हो गयी.

वहीं, एम्स के आइसोलेशन वार्ड में 12 नये कोरोना पॉजिटिव मरीजों को भर्ती कर इलाज शुरू किया गया है, जिसमें पटना के सबसे ज्यादा सात लोगों रोहतास, सीतामढ़ी, सीवान, नालंदा, नवादा समेत अन्य जिलों के मरीज शामिल हैं.

एनएमसीएच में नहीं हुई कोई मौत

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का सिलसिला कोविड अस्पताल बनने के बाद से लगातार कायम था. शुक्रवार को सुखद बात यह रही कि अस्पताल में एक भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई.

अस्पताल के अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह व एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ मुकुल कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष कोरोना संक्रमित मरीज की अस्पताल में 433 मरीजों की मौत हो चुकी है. बीते वर्ष की बात करे तो अब तक संक्रमित 639 मरीजों की मौत अब तक हो चुकी है.

आइजीआइएमएस में अब तक ब्लैक फंगस के 84 मामले आये

आइजीआइएमएस में ब्लैक फंगस से मरने वालों का आंकड़ा आठ पर पहुंच गया है. वहीं, आइजीआइएमएस में 13 नये केस भी सामने आये और इसके साथ ही अस्पताल में ब्‍लैक फंगस के कुल 84 मामले आ चुके हैं. सभी का इलाज चल रहा है, जबकि चार मरीज ठीक हो चुके हैं. जिनके स्वास्थ्य में सुधार होने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया.

पीएमसीएच में भी दो ब्लैक फंगस के मरीज पहुंचे. एक मरीज के इमरजेंसी ऑपरेशन की जरूरत थी, जिसे अस्पताल प्रशासन ने तुरंत एम्स रेफर कर दिया, जबकि दूसरे मरीज को भर्ती किया गया है. इसके साथ ही पीएमसीएच में कुल सात मरीजों का इलाज जारी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें