1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. on the second day 41 bodies were found in the ganges up refused and bihar set up a net asj

दूसरे दिन भी गंगा में 41 शव मिले, यूपी ने किया इन्कार तो बिहार ने लगाया महाजाल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शवों को किया गया दफन
शवों को किया गया दफन
प्रभात खबर

चौसा (बक्सर). चौसा के गंगा घाटों के किनारे पानी में मिले दर्जनों शवों को लेकर जिला प्रशासन काफी चौकस है. सोमवार से लेकर मंगलवार की अहले सुबह तक रानीघाट, बारामोड़ घाट, मठिया घाट, बाजार घाट, चौधरी घाट, महादेवा घाट व श्मशान घाट पर गंगा में उतरातीं 71 लाशों को श्मशान घाट के पास गड्ढे खोदकर दफन कर दिया गया. इनमें 41 शव मंगलवार को मिले थे. सभी शवों का मेडिकल टीम ने पोस्टमार्टम किया और डीएनए जांच उनके सैंपल भी लिये गये.

चौसा के गंगा घाटों पर बड़ी संख्या में शव मिलने पर सोमवार की देर रात डीएम अमन समीर, एसपी नीरज कुमार सिंह व एसडीएम केके उपाध्याय समेत तमाम वरीय अधिकारी महादेवा घाट पहुंच गये. उनके साथ शवों की जांच करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की एक टीम भी थी.

डीएम ने मौजूद सभी पदाधिकारियों से कहा कि अधिकतर लाशें उत्तर प्रदेश से बहकर यहां आयी हैं, इसलिए बॉर्डर स्थित रानीघाट पर इस छोर से उस पार तक अविलंब महाजाल लगाया जाये, ताकि यूपी से बहकर लाशें जिले में नहीं आ सकें. इसको लेकर यूपी शासन से भी संपर्क किया गया है. इसके साथ ही सभी घाटों पर एक-एक कर्मी की तैनाती करने का भी निर्देश दिया गया, जो घाटों पर शवों का जल प्रवाह करने वालों को रोकेंगे.

एसडीएम के नेतृत्व में बीडीओ अशोक कुमार और सीओ नवलकांत ने रात में ही सभी शवों को सैंपल लेने के बाद श्मशान के पास गड्ढे में दफन करा दिया. अब इन सभी शवों के सैंपल की फोरेंसिक जांच करायी जायेगी, ताकि यह पता चले कि शव कोविड पॉजिटिव थे या नेचुरल डेथ वाले.

चौसा श्मशान घाट पर पुलिस बलों की तैनाती

सीओ ने बताया कि चौसा क्षेत्र के विभिन्न घाटों पर गंगा नदी के किनारे लगे 71 शवों को दफन कर दिया गया है. बीडीओ ने बताया कि चौसा के रानीघाट बाॅर्डर पर गंगा नदी में इस छोर से उस पार तक महाजाल लगा दिया गया है, ताकि यूपी से बहकर शव इधर नहीं आ सकेंगे.

महाजाल की 24 घंटे निगरानी के लिए कर्मी की तैनाती कर दी गयी है. सभी घाटों पर भी हमेशा प्रशासन की नजर रहेगी. इसके साथ ही चौसा श्मशान घाट पर पुलिस बलों की तैनाती कर दी गयी है. सख्त निर्देश है कि श्मशान पर पहुंचने वाले सभी शवों को हर हाल में जलाना है. किसी भी शव का जल प्रवाह नहीं किया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें