1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. om birla appointed utpal kumar singh as lok sabha secretary general bihar latest news updates rkt

Bihar News: बिहार के उत्पल कुमार बने लोकसभा महासचिव, ओम बिरला ने की पद पर नियुक्ति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार के उत्पल कुमार बने लोकसभा महासचिव
बिहार के उत्पल कुमार बने लोकसभा महासचिव
प्रभात खबर

Bihar News: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को बिहार के उत्पल कुमार सिंह को लोकसभा सचिवालय और महासचिव के पद पर नियुक्त किया है. बता दें कि उत्पल कुमार सिंह बिहार के जमुई से ताल्लुख रखते हैं. उत्पल कुमार सिंह भारतीय प्रशासिक सेवा से सेवानिवृत्त है. 1 दिसंबर 2020 से कैबिनेट सचिव के रैंक के लोकसभा सचिवालय और महासचिव के पद को संभालेंगे.

उत्पल कुमार सिंह को भारतीय प्रशासिक सेवा का 34 वर्ष का अनुभव है. उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों में अर्थव्यवस्था और शासन के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है. इस अवधि के दौरान उन्होंने अवसंरचना और विशेषकर लोक कार्य, ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी; कृषि और बागवानी; मानव संसाधन; पुलिस और कार्मिक प्रबंधन; सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का प्रबंधन; विश्व बैंक और अन्य विदेशी सहायता प्राप्त परियोजनाओं के प्रबंधन और हरिद्वार में अर्ध कुंभ जैसे महोत्सव के प्रबंध आदि जैसे विविध क्षेत्रों में नीति-निर्माण और प्रबंध कार्य किया है.

उत्तराखंड के मुख्य सचिव के रूप में ढाई वर्ष से भी अधिक समय के अपने कार्यकाल में उन्होने राज्य और अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के प्रबंधन और नीति निरूपण मैं दक्षतापूर्वक कार्य किया . उत्तराखंड के मुख्य सचिव का पदभार संभालने से पूर्व उत्पल कुमार ने उत्तराखंड सरकार में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सहित विभिन वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएँ प्रदान कीं. उन्होंने केंद्र में भी कृषि और कृषक कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है . इससे पूर्व वह लोकसभा सचिवालय के सचिव के रूप में कार्य कर रहे थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें