1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. number of third gender voters in bihar vidhan sabha election 2020 according to new update voter list skt

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: बिहार चुनाव में थर्ड जेंडर भी तय करेंगे प्रत्याशियों का भविष्य, जानें किस जिले में हैं कितने वोटर...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
FILE PIC

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान प्रत्याशियों का भाग्य लिखने में थर्ड जेंडर (Third Gender) वोटरों की भी भूमिका रहेगी. सूबे में कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार की कुल 62 विधानसभा सीटों पर इस बार 607 थर्ड जेंडर भी मतदान करेंगे.जिसके बाद प्रत्याशियों की नजर इस समुदाय के वोटरों को भी रिझाने की रहेगी. जानते हैं किस जिले में सबसे अधिक तो कहां सबसे कम है थर्ड जेंडर की संख्या...

कटिहार जिले में सबसे अधिक 119 थर्ड जेंडर वोटर

उपर जिक्र किए क्षेत्रों के 13 जिलों में थर्ड जेंडर वोटर भी मतदान करेंगे. जहां कटिहार जिले में सबसे अधिक 119 वोटर इस समुदाय के है तो सबसे कम संख्या में थर्ड जेंडर वोटर बांका जिले में है, जिसकी संख्या केवल 1 है.

कोसी क्षेत्र में 81 थर्ड जेंडर वोटर

कोसी क्षेत्र के सुपौल, सहरसा और मधेपुरा के कुल 13 विधानसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए 81 थर्ड जेंडर वोटर मतदान करेंगे. जिसमे सबसे अधिक 37 मतदाता मधेपुरा में हैं.

सीमांचल के कुल 429 थर्ड जेंडर वोटर

सीमांचल के कुल 24 विधानसभा क्षेत्रों में थर्ड जेंडर वोटरों की संख्या 429 है. यहां पूर्णिया,कटिहार, अररिया और किशनगंज जिले की कुल 24 सीटों पर मतदान होना है. इस क्षेत्र के कटिहार जिले में सबसे अधिक 119 थर्ड जेंडर वोटर हैं. वहीं सबसे कम 45 थर्ड जेंडर वोटर किशनगंज के हैं.

पूर्वी बिहार में कुल 216 थर्ड जेंडर वोटर

बात पूर्वी बिहार की करें तो यहां के छह जिलों के 25 विधानसभा क्षेत्रों में इस बार कुल 216 थर्ड जेंडर वोटर हैं. जो अपना मत देकर जनप्रतिनिधि चुनेंगे. जिसमें भागलपुर जिले के सात विधानसभा सीटों पर कुल 90 थर्ड जेंडर वोटर मत डालेंगे.

जमुई सहित अन्य जिलों का आंकड़ा

वहीं बांका जिले की पांच सीटों पर केवल 1 थर्ड जेंडर वोटर हैं जो मतदान करेंगे. साथ ही जमुई में 32, लखीसराय में 10, मुंगेर में 50, खगड़िया में 33, सुपौल में 30, सहरसा में 14 वोटर थर्ड जेंडर से होंगे जो मतदान करेंगे.

Posted By: Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें