1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. now you able to know how much lpg is left in your cylinder composite cylinder available in patna from october asj

अब पता चल सकेगा कि आपके सिलिंडर में कितनी बची है रसोई गैस, अक्तूबर से पटना में मिलने लगेगा कंपोजिट सिलिंडर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कंपोजिट सिलिंडर
कंपोजिट सिलिंडर
फाइल

सुबोध कुमार नंदन, पटना. पटना, गया और मुजफ्फरपुर में अक्तूबर के आखिरी सप्ताह से लाेगों के घरों में स्मार्ट सिलिंडर से खाना पकने लगेगा. इंडियन ऑयल काॅरपोरेशन (आइओसी) ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. इस नये सिलिंडर को कंपोजिट सिलिंडर का नाम दिया गया है.

इसकी विशेषता यह है कि कि आपको इसमें यह पता चल जायेगा कि कितनी गैस बची हुई है और कितनी खर्च हो गयी है. कंपनी से मिली जानाकरी के अनुसार मौजूदा वक्त में कंपोजिट सिलिंडर दिल्ली, हैदराबाद, फरीदाबाद और लुधियाना में चुनिंदा वितरकों के पास ही हैं, जो पांच किलो और 10 किलो के साइज में उपलब्ध हैं.

जल्द ही इसे सूबे के तीन जिलों में उपलब्ध कराया जायेगा. पटना, गया और मुजफ्फरपुर जिले में सर्वे का काम पूरा हो चुका है. सामान्य सिलिंडर की तरह ही कंपोजिट सिलिंडर की होम डिलिवरी होगी.

अधिक मजबूत और सुरक्षित

मिली जानकारी के अनुसार इंडेन कंपोजिट सिलिंडर साधारण सिलिंडर से अधिक मजबूत और सुरक्षित हैं. इसका निर्माण तीन परतों से हुआ है. यह एक ब्लो-मोल्ड हाइ-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (एचडीपीइ) इनर लाइनर से बना होता है, जो पॉलीमर लिपटे फाइबर ग्लास की एक परत से ढका होता है और बाहर एचडीपीइ जैकेट में फिट होता है.

ये हैं खासियतें

  • इनका वजन स्टील के सिलिंडर की तुलना में लगभग आधा होता है.

  • सिलिंडर के कुछ हिस्से पारदर्शी होंगे, जिससे ग्राहक आसानी से देख पायेंगे कि कितनी गैस बची है.

  • कंपोजिट सिलिंडर को स्मार्ट किचेन को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है

देना होगा सिक्योरिटी डिपॉजिट

अधिकारियों की मानें, तो जिन ग्राहकों को कंपोजिट सिलिंडर चाहिए, उन्हें इसके लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होगा. 10 किलो वाले सिलिंडर के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट 3350 रुपये है, जबकि पांच किलो वाले सिलिंडर के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट 2150 रुपये है.

इंडेन के ग्राहक अपना मौजूदा सिलिंडर नये कंपोजिट सिलिंडर से एक्सचेंज कर सकते हैं. इसके लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट का अंतर पेमेंट करना होगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें