1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. now travel by tejas only in the fare of rajdhani instead of curtains in coaches roller blinds be installed

राजधानी के किराये में ही अब करें तेजस से यात्रा, कोचों में पर्दे की जगह लगेंगे रोलर ब्लाइंड

एक सितंबर से 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल–नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेेेशल ट्रेन तेजस रेक के साथ चलेगी. राजधानी में लगनेवाले किराये में ही यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी. लेकिन, नयी सुविधाओं के लिए अतिरिक्त किराया नहीं लगेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
तेजस एक्सप्रेस ट्रेन.
तेजस एक्सप्रेस ट्रेन.
ट्ववीटर

पटना. एक सितंबर से 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल–नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेेेशल ट्रेन तेजस रेक के साथ चलेगी. राजधानी में लगनेवाले किराये में ही यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी. लेकिन, नयी सुविधाओं के लिए अतिरिक्त किराया नहीं लगेगा. राजधानी में तेजस रेक लगने से आनेवाले दिनों में ट्रैक के अपग्रेड होने पर इसकी गति 160 किमी प्रति घंटा होगी. इससे नयी दिल्ली जाने में कम समय लगने की संभावना है.

जानकारों के अनुसार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से नयी दिल्ली के बीच ट्रैक अपग्रेड का काम तेजी से हो रहा है. पूमरे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि पूमरे की सबसे प्रतिष्ठित व प्रीमियम ट्रेनों में से एक राजेंद्रनगर टर्मिनल–नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेेेशल ट्रेन मौजूदा एलएचबी रेक को अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त तेजस रेक में बदलने का निर्णय लिया गया है.

कोचों में पर्दे की जगह लगेंगे रोलर ब्लाइंड

सभी कोचों में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड लगाये गये हैं. इससे साफ–सफाई में सुविधा होगी. स्वच्छता बनाये रखने के लिए प्रत्येक कंपार्टमेंट में डस्टबीन उपलब्ध रहेंगे. अॉटोमेटिक प्लग इनडोर प्रणाली के तहत सभी प्रवेश द्वार केंद्रीकृत रूप से नियंत्रित होगा.सभी प्रवेश द्वार के बंद नहीं होने तक ट्रेन नहीं चलेगी.

सीसीटीवी कैमरा से लैस तेजस रेक के प्रत्येक कोच में यात्रियों को अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन/प्रस्थान का अपेक्षित समय, विलंब व सुरक्षा संबंधी संदेश की जानकारी मिलेगी. इसके लिए प्रत्येक कोच में दो एलसीडी डिस्प्ले लगा हुआ है.आग लगने की स्थिति में ऑटोमेटिक ब्रेक लग जायेगा.

अमृतसर-कटिहार स्पेशल ट्रेन कल रद्द रहेगी

अपरिहार्य कारणों से पूर्व मध्य रेल से गुजरने वाली दो ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया है. साथ ही एक ट्रेन को शॉर्ट ऑरिजनेट कर चलायी जायेगी. पूमरे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि अमृतसर-कटिहार के बीच चलनेवाली ट्रेनें रद्द की गयी है. अमृतसर से 26 अगस्त को चलने वाली 05734 अमृतसर–कटिहार व कटिहार से 28 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 05733 कटिहार–अमृतसर स्पेशल ट्रेन रद्द रहेगी.

अमृतसर से 24 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 05734 अमृतसर–कटिहार स्पेशल ट्रेन अमृतसर के बदले दिल्ली से कटिहार के लिए प्रस्थान करेगी.अमृतसर और दिल्ली के बीच यह रद्द रहेगी. इधर, किसान आंदोलन के कारण उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल से गुजरने वाली अमृतसर-कटिहार सहित तीन ट्रेनें बुधवार को नहीं चलेंगी. इसके अलावा पूर्व मध्य रेल की कुछ ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है. पूमरे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने जानकारी दी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें