1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. now diarrhea wreaks havoc in bihar two year old child dies in patnas maner many sick asj

बिहार में अब डायरिया का कहर, पटना के मनेर में दो साल के बच्चे की मौत, कई बीमार

वायरल बुखार से तप के बिहार में अब डायरिया का प्रकोप भी जानलेवा हो गया है. पटना के खासपुर और शेरपुर बगही गांव में लगातार डायरिया से बच्चे बीमार हो रहे हैं. शुक्रवार को डायरिया पीड़ित दो साल के बच्चे की मौत हो गयी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
परिजन
परिजन
प्रभात खबर

मनेर. वायरल बुखार से तप के बिहार में अब डायरिया का प्रकोप भी जानलेवा हो गया है. पटना के खासपुर और शेरपुर बगही गांव में लगातार डायरिया से बच्चे बीमार हो रहे हैं. शुक्रवार को डायरिया पीड़ित दो साल के बच्चे की मौत हो गयी.

जानकारी के अनुसार खासपुर के वार्ड संख्या 5 निवासी महेंद्र राय के दो वर्षीय बेटे लड्डू को डायरिया की शिकायत थी. तबीयत बिगड़ता देखकर परिवार के लोगो ने बच्चे को इलाज के लिए पास के एक ग्रामीण चिकित्सक के पास भर्ती कराया.

दवा देने के बाबजूद तबियत बिगड़ती चली गयी. आनन फानन में परिजनों ने उसे दानापुर अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया. जहाँ से चिकित्सक ने बच्चे की स्थिति को गंभीर बताते हुए पटना रेफर कर दिया. पटना ले जाने के क्रम में बच्चे की रास्ते मे ही मौत हो गयी.

बताया जाता है कि खासपुर और शेरपुर बगही गांव में प्रदूषित पानी के कारण डायरिया का मामला बढ़ गया है. कई बच्चे असकी चपेट में आ गये हैं. लोगों का कहना है कि जलजमाव से डायरिया पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

खासपुर के प्रदीप साव, खुशबू कुमारी, चांदनी कुमारी, अति सुंदर कुमारी, चन्दन कुमार, दुर्गा कुमारी, लक्ष्मी कुमारी, रितेश कुमार, रौशन कुमार, सोना कुमारी आदि इस बीमारी से ग्रस्त बताये जा रहे हैं.

वही शेरपुर और खासपुर गांव में डायरिया का कहर बरप रहा है. डायरिया पीड़ित ज्यादातर मरीजों को प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराना पड़ रहा है. इसको लेकर ग्रामीणों के बीच मनेर अस्पताल प्रशासन के खिलाफ रोष है.

इधर समाजसेवी बोध नाथ यादव ने बताया कि बच्चे की मौत की सूचना के बाद भी मनेर अस्पताल चिकित्सा प्रभारी मामले को गंभीरता से नही लिये. थक हार कर पटना सिविल सर्जन को सूचना दी गयी. इसके बाद खासपुर में स्वास्थ्य कर्मियों ने चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया है.

इस सबंध में पीएचसी चिकित्सा प्रभारी डॉ ज्ञान रत्न ने बताया कि सूचना के बाद खासपुर व शेरपुर में दवाओं का छिड़काव कराकर पीड़ितों को दवाइ दी गयी है. पीड़ितों की हालत बेहतर बन रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें