1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. now city buses run at night in many big cities of bihar including patna from next month survey starts asj

अब पटना समेत बिहार के कई बड़े शहरों में अगले महीने से रात में भी चलेंगी सिटी बसें, सर्वे शुरू

राज्य के बड़े शहरों में देर रात को भी एक से दूसरे जगह तक जाने के लिए बसें मिलेंगे. यह बस सेवा के अगले महीने से शुरू होने की उम्मीद है. परिवहन विभाग के दिशा-निर्देश पर इस संबंध में तैयारी शुरू कर दी गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बस स्टैंड
बस स्टैंड
प्रभात खबर

पटना. राज्य के बड़े शहरों में देर रात को भी एक से दूसरे जगह तक जाने के लिए बसें मिलेंगे. यह बस सेवा के अगले महीने से शुरू होने की उम्मीद है. परिवहन विभाग के दिशा-निर्देश पर इस संबंध में तैयारी शुरू कर दी गयी है.

इसके लिए इसी महीने एक सर्वे कराया जायेगा, जिसमें यह पता लगाया जायेगा कि देर रात यात्रियों की भीड़ किन सड़कों पर अधिक होती है. इसके बाद एक प्रस्ताव तैयार होगा कि इन-इन रूटों पर यात्रियों की भीड़ देर रात रहती है.

प्रस्ताव को रीजनल कमेटी की बैठक के बाद परिवहन विभाग को भेजा जायेगा. इसकी समीक्षा होने के बाद विभाग देर रात यानी कम से कम एक से दो बजे रात तक बसों को चलाने की अनुमति देगा. इससे देर रात सवारी की खोज में भटकने वाले यात्री आराम से सिटी बसों से सुरक्षित सफर कर पायेंगे.

परिवहन विभाग के दिशा-निर्देश पर अभी सिटी बसों का परिचालन रात के 10 बजे तक होता है. रात 10 बजे के बाद सिटी बसें नहीं चलती हैं, इससे रात में काफी खोजने पर अगर कोई सवारी मिल भी जाये, तो डबल किराया देना पड़ता है.

पटना में चल रहीं 125 सिटी बसें, अन्य शहरों में भी चलेंगी

राजधानी में फिलहाल 125 सिटी सर्विस बसें चल रही हैं. इनमें 70 सीएनजी और 14 इलेक्ट्रिक बसें हैं. राज्य के अन्य शहरों में भी धीरे-धीरे पटना की तर्ज पर सिटी बसें चलायी जायेंगी. इसको लेकर परिवहन विभाग ने काम तेज कर दिया है.

अक्तूबर से मुजफ्फरपुर में सबसे पहले सिटी बस सेवा की शुरुआत हो जायेगी. वहीं, भागलपुर, गया,दरभंगा व पूर्णिया जैसे शहरों में इसको लेकर काम तेज किया गया है. इस वर्ष अंत तक इन शहरों में भी सिटी बस सेवा शुरू हो जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें