1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. no decision has been taken to stop bihar teacher eligibility test know what the education minister said rdy

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा बंद कराने का नहीं लिया गया है फैसला, जानें शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा बंद कराने का फैसला नहीं लिया गया है. अगले चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के बाद उपलब्ध रिक्तियों और पात्रता रखने वाले अभ्यर्थियों की संख्या की समीक्षा कर राज्य सरकार आवश्यकतानुसार पात्रता परीक्षा (टीइटी) आयोजित करेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शिक्षा मंत्री विजय चौधरी
शिक्षा मंत्री विजय चौधरी
प्रभात खबर

पटना. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बुधवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) के मुद्दे पर साफ किया है कि राज्य सरकार ने टीइटी बंद कराने या नहीं कराने का फैसला नहीं लिया है. अगले चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के बाद उपलब्ध रिक्तियों और पात्रता रखने वाले अभ्यर्थियों की संख्या की समीक्षा कर राज्य सरकार आवश्यकतानुसार पात्रता परीक्षा (टीइटी) आयोजित करेगी. अत: भविष्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा पर रोक की कोई बात नहीं है.

समीक्षा कर सरकार शिक्षक पात्रता परीक्षा लेगी

शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्तमान प्रावधान के मुताबिक शिक्षक नियुक्ति के लिए सीटीइटी और टीइटी पास विद्यार्थी, अभ्यर्थी बनने के पात्र हो जाते हैं. ये लोग नियुक्ति के लिए आवेदन भी करते हैं. वर्तमान रिक्तियों के मद्देनजर पहले हुई दोनों तरह की परीक्षा में पास विद्यार्थी/अभ्यर्थी संतोषजनक संख्या में पहले से उपलब्ध हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार छठे चरण की नियुक्ति को तत्काल पूरा कर अगले चरण की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करना चाहती है.

इसलिए लिया है फैसला

शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से पात्रता परीक्षा अभी आयोजित कराने से अगले चरण की शिक्षक नियोजन प्रक्रिया प्रभावित होगी. इस वजह से उसमें देरी भी होगी. इन सब को देखते हुए शिक्षा विभाग ने बिहार टीइटी को स्थगित रखने का फैसला लिया है. चौधरी ने यह भी बताया है कि पहले की परीक्षाओं में उत्तीर्ण विद्यार्थी भी अगले चरण की नियुक्ति प्रक्रिया को जल्दी से जल्दी प्रारंभ कराने की मांग कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में बिहार टीइटी को स्थगित रखने का निर्णय लेना पड़ा है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें