1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nitish reached nalanda and gaya to see the progress of gangajal udvah scheme gave many instructions to the officials

गंगाजल उद्वह योजना की प्रगति देखने नालंदा और गया पहुंचे नीतीश, अधिकारियों को दिये कई निर्देश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक गंगा जल उद्वह योजना की प्रगति देखने नालंदा और गया पहुंचे. इस योजना का काम अब जमीन पर दिखने लगा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
प्रभात खबर

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक गंगा जल उद्वह योजना की प्रगति देखने नालंदा और गया पहुंचे. इस योजना का काम अब जमीन पर दिखने लगा है. नीतीश कुमार अपने इस भागीरथी प्रयास का जायजा लेने के लिए पहले राजगीर फिर गया पहुंचे. नीतीश कुमार ने आज राजगीर और उसके आसपास के इलाके में गंगा जल उद्वह योजना का जायजा लिया.

इससे पूर्व सीएम नीतीश आज सड़क मार्ग से पटना से राजगीर के लिए निकले और सबसे पहले उन्होंने राजगीर और नवादा के इलाके में इस योजना का निरीक्षण किया. इस मौके पर तमाम बड़े अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने कई निर्देश भी दिए हैं. इसके बाद वो सड़क मार्ग से ही गया के लिए रवाना हो गये.

नीतीश कुमार ने तेतर और मानपुर में प्रगति का जायजा लिया. इसके बाद मुख्यमंत्री गया के ऐतिहासिक सीताकुंड पहुंचे और यहां पर फल्गु नदी में निर्माणाधीन रबर डैम का जायजा लिया. साथ ही प्रस्तावित लक्ष्मण झूला के निर्माण योजना का भी जायजा लिया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार फल्गु नदी में बहने वाले मनसरवा नाला के प्रति काफी गंभीरता दिखलायी और इसके लिए बनाए जा रहे डीपीआर में बदलाव करने का भी निर्देश दिया. सीएम नीतीश कुमार गंगा उद्वह योजना के तहत सबसे पहले तेतर और मानपुर के अबगिला में बन रहे वाटर रिजर्ब डैम के कार्यों का जायजा लिया.

गंगा उद्वह योजना सीएम नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है. जिसके तहत गंगा नदी के पानी को लिफ्ट कर राजगीर, नालंदा, नवादा और गया जिला में लाना है. जिले के अंतर्गत जेठीयन के समीप तेतर गांव में विशाल वाटर रिजर्व डैम बनाया जा रहा है. गया शहर को निर्वाह पेयजल उपलब्ध कराने हेतु गंगाजल संचय के लिए मानपुर के अबगिला में बड़ा वाटर रिजर्व डैम बनाया जा रहा है. यहां स्टोर किये गए गंगाजल को संशोधन करने के बाद शहरवासियों के घरों तक पहुंचाया जाना है.

ऐतिहासिक विष्णुपद मंदिर के समीप फल्गु नदी में 270 करोड़ की लागत से रब्बर डैम का निर्माण कार्य जारी है. सीएम नीतीश कुमार ने इस योजना का भी निरीक्षण किया. मालूम हो कि इस डैम के निर्माण हो जाने के बाद विष्णुपद मंदिर के समीप फल्गु नदी में सालों भर पानी का जमाव रहेगा. जिससे यहां पर प्रतिवर्ष आने वाले लाखों पिंडदानियों को काफी सहूलियत मिलेगी.

इसी स्थान पर 70 करोड़ की लागत से लक्ष्मण झूला का निर्माण भी होना है, जो फल्गु नदी के एक तरफ देवघाट तो दूसरी तरफ सीता कुंड को जोड़ेगा. इसका निर्माण होने के बाद न सिर्फ यहां आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सहूलियत होगी, बल्कि यह एक दर्शनीय स्थल के रूप में भी विकसित होगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सीताकुंड आगमन के दौरान गया के सांसद विजय कुमार मांझी, एमएलसी संजीव श्याम सिंह, एमएलसी मनोरमा देवी, पूर्व एमएलसी अनुज कुमार सिंह, जिला जदयू अध्यक्ष द्वारिका प्रसाद, जदयू के वरिष्ठ नेता डा.अरविंद कुमार सिंह, पूर्व मंत्री विनोद कुमार यादव, पूर्व मंत्री अभिराम शर्मा, पूर्व विधायक महेश सिंह यादव, अजय पासवान सहित कई नेतागण मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें