1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nitish kumar inaugurate five state highways next month the work of half a dozen road projects in the final phase asj

नीतीश कुमार अगले महीने करेंगे पांच स्टेट हाइवे का उदघाटन, आधा दर्जन सड़क परियोजना का काम अंतिम चरण में

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार
फाइल

पटना . मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एसएच-58, 82, 84, 85 और एसएच-102 का अगले महीने उद्घाटन करेंगे. इनमें चार सड़क परियोजनाओं का काम लगभग पूरा हो चुका है और एसएच-85 का काम अंतिम चरण में है. यह महीने पूरा हो जायेगा. इनका निर्माण बिहार स्टेट रोड विकास निगम (बीएसआरडीसीएल) के माध्यम से 2018 से हो रहा है.

कोरोना संकट के दूसरे चरण के तुरंत बाद सड़क निर्माण के मामले में पथ निर्माण विभाग की यह बड़ी उपलब्धि बतायी जा रही है. इसके साथ ही करीब आधा दर्जन सड़क परियोजनाअों का काम इस साल के अंत तक पूरा होने की संभावना है. इससे राज्य में बेहतर आवागमन की सुविधा विकसित होगी. साथ ही आर्थिक गतिविधियों का विकास होगा.

एसएच-58 उदाकिशनगंज से भटगामा सड़क करीब 29.48 किमी लंबाई में करीब 234 करोड़ रुपये की लागत से बन रही थी. इसके बनने से मधेपुरा और भागलपुर के बीच सड़क कनेक्टिविटी मजबूत होगी. वहीं, एसएच-82 कादिरगंज-खैरा सड़क का निर्माण करीब 75 किमी लंबाई में 523 करोड़ की लागत हो रहा था.

इसके बनने से नवादा व जमुई के बीच बेहतर सड़क कनेक्टिविटी विकसित होगी. एसएच-84 घोघा से पंजवारा तक करीब 43.35 किमी की लंबाई में करीब 258.41 करोड़ रुपये की लागत से 2018 से चल रहा था. इस सड़क की चौड़ाई बढ़ायी जा रही थी.

इसके साथ ही एसएच-85 अकबरनगर से अमरपुर तक करीब 29.30 किमी की लंबाई में करीब 211.44 करोड़ की लागत से सड़क के चौड़ीकरण का काम चल रहा है. दोनों सड़कों के निर्माण से बिहार और झारखंड के बीच आवागमन की बेहतर सुविधा विकसित हाेगी.

वहीं, एसएच-102 बिहियां-जगदीशपुर-पीरो-बिहटा सड़क करीब 55 किमी की लंबाई में करीब 504 करोड़ की लागत से बन रहा था. इसका निर्माण होने से पटना-भोजपुर के बीच सड़क संपर्क बेहतर होगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें