1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. newly formed board started the study of the revised syllabus of jee advanced 2023 know the changes made in the subjects rdy

JEE एडवांस 2023 के संशोधित सिलेबस का नवगठित बोर्ड ने शुरू किया अध्ययन, जानें विषयों में किया गया बदलाव

जेएबी जेइइ एडवांस 2023 के संशोधित सिलेबस का अध्ययन करेगा. जेइइ एडवांस 2023 का संशोधित सिलेबस jeeadv.ac.in पर जाकर देख सकते हैं. फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषयों में बदलाव किया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
JEE एडवांस 2023
JEE एडवांस 2023
Prabhat Khabar

पटना. जेइइ मेन 2021 के प्रश्नपत्र के वायरल होने के बाद से केंद्र सरकार सतर्क हो गयी है. जेइइ मेन और जेइइ एडवांस की परीक्षा में पारदर्शिता लाने और कदाचारमुक्त आयोजन के लिए केंद्र सरकार ने जेइइ शीर्ष बोर्ड (जेएबी) का गठन किया है. 19 सदस्यीय शीर्ष बोर्ड को दो वर्षों तक परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी दी गयी है. अगर परीक्षा का सफल संचालन होता है तो, इस बोर्ड को आगे भी अधिकार दिया जायेगा. जेएबी वर्ष 2022 और 2023 के जेइइ मेन और जेइइ एडवांस का आयोजन करायेगा. इन दोनों परीक्षाओं की देखरेख का जिम्मा नये बोर्ड के पास होगा. राष्ट्रीय स्तर की इन परीक्षाओं के सुचारू आयोजन के लिए बोर्ड ने कई फैसले लेने शुरू भी कर दिये हैं.

फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित विषयों में किया गया है बदलाव

जेएबी जेइइ एडवांस 2023 के संशोधित सिलेबस का अध्ययन करेगा. जेइइ एडवांस 2023 का संशोधित सिलेबस jeeadv.ac.in पर जाकर देख सकते हैं. फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषयों में बदलाव किया गया है. संशोधित सिलेबस के अनुसार फिजिक्स में सामान्य फिजिक्स, यांत्रिकी, थर्मल भौतिकी, विद्युत चुंबकीय तरंगों, प्रकाशिकी की व्यापक श्रेणियों के तहत विषय शामिल हैं. गैसें और तरल पदार्थ, परमाणु संरचना, रासायनिक बंधन और आणविक संरचना सहित अन्य विषयों को शामिल किया गया है.

नये बोर्ड में आइआइटी व एनआइटी पटना के निदेशक भी शामिल

मैथ में अन्य विषयों के साथ सेट, संबंध और कार्य, बीजगणित, मैट्रिक्स शामिल हैं. जेइइ मेन के टॉप 2.50 लाख परीक्षार्थी जेइइ एडवांस में शामिल होते हैं. जेइइ एडवांस में सफल स्टूडेंट्स का एडमिशन आइआइटी में होता है. नये बोर्ड में शामिल अधिकारियों ने कहा कि नये बोर्ड के चेयरमैन आइआइटी मद्रास के पूर्व निदेशक प्रो भास्कर राममूर्ति होंगे. परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ही आयोजित करेगी. बोर्ड सदस्य सचिव एनटीए के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी को बनाया गया है. इसमें आइआइटी खड़गपुर, मुंबई, गुवाहाटी के निदेशक को भी रखा गया है. सदस्य सचिव में एनआइटी पटना, आइआइटी पटना के निदेशक भी शामिल हैं.

प्रभात खबर में खबर प्रकाशित होने के बाद से होने लगी थी तैयारी

फुलप्रूफ व्यवस्था के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा ली जा रही जेइइ मेन 2021 की परीक्षा का प्रश्नपत्र सेंटर से बाहर आ गया था. जेइइ मेन के मार्च में प्रश्नपत्र बाहर आने की खबर प्रभात खबर ने प्रमुखता से प्रकाशित की थी. प्रभात खबर 18, 19 और 20 मार्च 2021 को लगातार सीरीज में खबर प्रकाशित किया था. प्रभात खबर में खबर छपने के बाद सीबीआइ जांच कर रही थी.

2022 में पुराने सिलेबस के अनुसार होगी परीक्षा

जेइइ एडवांस 2022 का आयोजन पुराने सिलेबस से ही होगा. बदले गये सिलेबस के अनुसार ही स्टूडेंट्स 2023 के जेइइ एडवांस की तैयारी कर सकते हैं. जेइइ एडवांस का पैटर्न भी पुराने तरीके पर ही रहेगा. केवल कुछ विषयों को जोड़ा गया है और कुछ विषयों को कम किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें