1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. new initiative of cbse skills course start from sixth class in new session 12 12 hour study module asj

सीबीएसइ की नयी पहल: नये सत्र में छठी क्लास से शुरू होगा स्किल कोर्स, 12-12 घंटे का स्टडी मॉड्यूल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीबीएसई शुरू करेगा छठी से तीन स्किल कोर्स
सीबीएसई शुरू करेगा छठी से तीन स्किल कोर्स
फोटो : पीटीआई

पटना . सीबीएसइ नये सत्र 2021-22 में छठी क्लास से तीन नये स्किल कोर्स शुरू करेगा.बोर्ड की इस पहल से बच्चों में सृजनात्मक क्षमता बढ़ने की उम्मीद है.

क्लास छठी से लेकर 11वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए नये सत्र में तीन नये स्किल सब्जेक्ट डिजाइन थिंकिंग, फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शुरू करने का आदेश सीबीएसइ ने सभी स्कूलों को दे दिया है.

ये कोर्स 2020-21 सत्र में ही शुरू होने थे, लेकिन कोरोना के कारण यह छठी क्लास से शुरू नहीं हो पाये. अब ये कोर्स सभी स्कूलों में सत्र 2021-22 में छठी क्लास से ही शुरू होंगे.

सीबीएसइ ने सभी स्कूलों से कहा है कि छठी, सातवीं और आठवीं के स्टूडेंट्स डिजाइन थिंकिंग, फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में से कोई एक सब्जेक्ट रख सकते हैं.

स्कूलों से अनुरोध किया गया है कि कक्षा छठी से आठवीं के छात्रों के लिए एक या एक से अधिक स्किल आधारित कोर्स पर विचार करें और शैक्षणिक सत्र 2021-22 से इसे जरूर से लागू करें.

12-12 घंटे का स्टडी मॉड्यूल

इसी स्किल कोर्स को शुरू करने के लिए स्कूलों को आवेदन करना है. छठी से आठवीं के स्टूडेंट्स के लिए 12-12 घंटे के स्टडी मॉड्यूल सीबीएसइ ने तैयार किये हैं. जिसे स्टूडेंट्स अन्य सब्जेक्ट के साथ पढ़ सकते हैं.

स्किल कोर्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्यूटी एंड वेलनेस, डिजाइन थिंकिंग, फाइनेंशियल लिट्रेसी, कॉमर्शियल एप्लिकेशन, मास मीडिया, ट्रेवल एंड टूरिज्म जैसे कोर्स शामिल हैं. बोर्ड पहले से ही 17 स्किल विषय सेकेंड्री और 37 स्किल विषय सीनियर सेकेंड्री लेवल पर चला रहा है.

माध्यमिक स्तर पर स्किल सब्जेक्ट को छठे विषय के रूप में पेश किया जायेगा. इन विषयों का प्रैक्टिकल भाग 35 अंक और थ्योरी 15 अंकों की होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें