1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. neet 2021 like jee main there is a possibility of disturbances in neet nta increased security of centers asj

NEET-2021: JEE Main की तरह NEET में भी गड़बड़ी की आशंका, NTA ने सेंटरों की बढ़ायी सुरक्षा

जेइइ मेन 2021 के तर्ज पर 12 सितंबर को होने वाली नीट-2021 में भी बड़े पैमाने पर गड़बड़ी व अनियमितता की योजना थी. लेकिन, सीबीआइ की छापेमारी से इसकी तैयारियों पर ग्रहण लग गया. सीबीआइ की जांच और छापेमारी के कारण नीट में बड़े पैमाने पर धांधली होने से बच गया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
NTA NEET 2021 Exam Date News Updates
NTA NEET 2021 Exam Date News Updates
फाइल

अनुराग प्रधान, पटना. जेइइ मेन 2021 के तर्ज पर 12 सितंबर को होने वाली नीट-2021 में भी बड़े पैमाने पर गड़बड़ी व अनियमितता की योजना थी. लेकिन, सीबीआइ की छापेमारी से इसकी तैयारियों पर ग्रहण लग गया. सीबीआइ की जांच और छापेमारी के कारण नीट में बड़े पैमाने पर धांधली होने से बच गया.

गौरतलब है कि प्रभात खबर में जेइइ मेन (मार्च-2021) का प्रश्नपत्र लीक होने की खबर छपने के बाद से सीबीआइ की कार्रवाई लगातार जारी है. 20 से अधिक सेंटरों पर छापेमारी के बाद गिरफ्तार लोगों से वह पूछताछ कर रही है.

नौ सितंबर तक सीबीआइ की टीम तीन लोगों को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर दिल्ली में पूछताछ कर रही है. पूछताछ में कई बड़े खुलासे गिरोह की ओर से किये जा रहे हैं. पूछताछ में गिरोह ने नीट में भी गड़बड़ी की योजना की बात कबूल की है.

अधिकारिक सूत्रों ने कहा कि नीट में भी स्टूडेंट्स को बेहतर रैंकिंग दिलाने के नाम पर मोटी रकम वसूलने की तैयारी चल रही थी, लेकिन सीबीआइ की कार्रवाई से उनकी योजना पर पानी फिर गया. सीबीआइ की टीम गिरोह से यह पता करने में जुटी है कि जेइइ मेन के अलावा अन्य किस-किस परीक्षा में इसने काम किया है और आगे की क्या प्लानिंग थी.

मुख्य तथ्य

  • जेइइ मेन प्रश्नपत्र लीक मामले में गिरफ्तार सेटरों से पूछताछ में खुलासा

  • बिहार में सात शहरों के 190 सेंटरों में होगी यह परीक्षा

  • प्रदेश में सबसे अधिक पटना में बनाये गये हैं 37 सेंटर

  • 12 सितंबर को 202 शहरों के 3862 सेंटरों पर होगा नीट-यूजी

सेंटरों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन को पत्र

गिरोह के कई खुलासे के बाद एनटीए को भी सीबीआइ ने अलर्ट कर दिया है. इसके बाद से एनटीए नीट के सभी सेंटरों की सुरक्षा बढ़ाने की तैयारी में जुट गयी है. इसको लेकर एनटीए ने पटना, गया, नालंदा, वैशाली, हाजीपुर, सीतामढ़ी व मधुबनी जिला प्रशासन को पत्र भेज कर सेंटरों की सुरक्षा बढ़ाने की मांग की है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें