1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. most of his ministers are richer than the chief minister nitish kumar cm has less cash as compared to last year asj

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अमीर हैं उनके अधिकतर मंत्री, जानिये सीएम के पास कितना कैश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के सीएम और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार
बिहार के सीएम और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार
File

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सभी मंत्रियों ने गुरुवार को वर्ष 2020 में अर्जित अपनी संपत्तियों को सार्वजनिक कर दिया.

अब कोई भी व्यक्ति सरकारी बेवसाइट पर जाकर मुख्यमंत्री और उनके सभी मंत्रियों व उनके परिवार की चल व अचल संपत्ती की जानकारी हासिल कर सकता है.

मुख्यमंत्री के पास चल और अचल दोनों को मिलाकर करीब 57 लाख रुपये की संपत्ति है. इसमें 12 गायें और छह बछड़ों से लेकर कंप्यूटर, एसी, कूलर और कसरत करने के लिए ट्रेड मिल और एक्सरसाइज साइकिल तक शामिल है, जबकि उनके बेटे निशांत कुमार के पास पिता मुख्यमंत्री से कहीं ज्यादा संपत्ति है.

मंत्रियों की संपत्ति
मंत्रियों की संपत्ति

उनके पास करीब तीन करोड़ की संपत्ति है, जिसमें पैतृक समेत अन्य सभी तरह की संपत्ति शामिल है. खास बात यह कि मुख्यमंत्री से धनवान उनके अधिकतर मंत्री हैं. राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार सबसे धनवान मंत्री हैं.

उनके पास 17 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. दूसरे नंबर पर पशु संसाधन मंत्री मुकेश सहनी हैं. इनके और पत्नी के नाम 10 करोड़ से अधिक की संपत्ति है.

सीएम के बेटे के नाम छह एकड़ से अधिक जमीन

सीएम के बेटे के नाम पर पैतृक गांव नालंदा जिले के कल्याणबीघा में छह एकड़ 96 डिसमिल जमीन है. बाद में यहां करीब 63 डिसमिल जमीन 2009 और 2010 में दो लाख से ज्यादा में खरीदी गयी थी.

वर्तमान में इसका बाजार मूल्य बढ़कर एक करोड़ 18 लाख 40 रुपये हो गया है. इसके अलावा बेटे के नाम से ही कल्याणबीघा के अलावा पटना के कंकड़बाग में पीसी हाउसिंग सोसाइटी में जमीन है.

इसके अलावा कल्याणबीघा और बख्तियारपुर के हकीकतपुर में बेटे के नाम से पुश्तैनी मकान है. इसका कुल रकवा साढ़े 18 डिसमिल और वर्तमान में बाजार मूल्य करीब 26 लाख रुपये है.

इस तरह निशांत के नाम पर सभी स्थानों पर अचल संपत्ति का मूल्य एक करोड़ 48 लाख 81 हजार रुपये है. वहीं, मुख्यमंत्री के नाम से नयी दिल्ली के द्वारका में संसद विहार को-ऑपरेटिव ग्रुप हॉउसिंग सोसाइटी में एक हजार वर्गफुट का फ्लैट है, जिसका मौजूदा बाजार मूल्य 40 लाख है.

सीएम के पास मात्र 35,885 कैश

पिछले साल से इस साल सीएम के पास नकद में पांच हजार रुपये की कमी आयी है, जबकि बाजार मूल्य बढ़ने से अचल संपत्ति की कीमत इस साल बढ़ गयी है. सीएम 2015 मॉडल की फोर्ड इकोस्पोर्ट कार की सवारी करते हैं, जिसकी कीमत 11.32 लाख रुपये है.

बेटे के नाम से 2016 मॉडल की हुंडई ग्रांड आइ-10 कार है. इसकी कीमत 6.40 लाख है. सीएम 98 हजार की दो सोने व एक चांदी की अंगूठी पहनते हैं. बेटे के पास 20 लाख के चांदी के बर्तन व सिक्के हैं.

नकद की बात करें, तो मुख्यमंत्री के पास 35,885 रुपये हैं, जबकि बेटे के पास 28, 297 रुपये हैं. सीएम के तीन बैंक खातों में करीब 34 हजार रुपये जमा हैं, जिसमें नयी दिल्ली के पार्लियामेंट हॉउस बैंक शाखा के खाते में तीन हजार रुपये जमा हैं.

वहीं, बेटे के दो बैंक खातों में करीब 26 हजार रुपये हैं. उनके नाम से एक पीपीएफ खाता भी है, जिसमें 25 लाख 43 हजार से ज्यादा रुपये जमा हैं. 78 लाख 50 हजार रुपये से ज्यादा का फिक्स डिपॉजिट भी है.

निशांत ने दो लाख 56 हजार रुपये का म्यूजुअल फंड और 23 लाख 29 हजार रुपये का एनएसएस, पोस्टल सेविंग और बीमा भी ले रखा है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें