1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. monsoon arrive in bihar on time this year there may be more rain than normal in the state weather updates rdy

बिहार में समय पर ही आयेगा मॉनसून, इस साल राज्य में हो सकती है सामान्य से अधिक बारिश, जानें मौसम अपडेट

बिहार में समय पर मॉनसून पहुंचने के आसार हैं. हालांकि केरल में समय से पहले पहुंचा तो बिहार में मॉनसून समय से पहले दस्तक दे सकता है. बशर्तें की उस समय की मौसमी दशाएं अनुकूल रहें.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 मार्केट जातीं युवतियां
मार्केट जातीं युवतियां
प्रभात खबर

पटना. बिहार में मॉनसून के समय पर आने के आसार हैं. आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक इस बार दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून एक जून से चार दिन पहले केरल आ सकता है. हालांकि मॉनसून ने केरल में समय से पहले दस्तक दी. उस समय की परिस्थितियां सामान्य रहीं. तो बिहार में 12 जून से पहले दस्तक दे सकता है. बिहार में मॉनसून प्रवेश की तिथि 12 जून है.

40 डिग्री सेल्सियस पार कर गया पारा

आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तरी बिहार में अगले आठ दिन पुरवैया चलती रहेगी. लिहाजा ऊमस भरी गर्मी से मुक्ति नहीं मिलेगी. दक्षिणी बिहार में पछुआ ने शुक्रवार को दस्तक दे दी है. मिश्रित हवा के चलने से अगले आठ दिन लगातार आंधी-पानी की स्थिति बनी रहेगी. कुछ जगहों पर तो मध्यम से भारी बारिश की भी आशंका है. शुक्रवार को दक्षिणी बिहार में एक बार फिर दिन का पारा 40 डिग्री सेल्सियस पार कर गया है.

समूचे दक्षिणी बिहार में सामान्य से ऊपर पहुंच चुका पारा

बक्सर में प्रदेश का सर्वाधिक उच्चतम तापमान 43.6 डिग्री पहुंच गया है. इसके अलावा शेखपुरा और नवादा में 40.6 , नवादा में 41.6, औरंगाबाद में 42.3, पटना में 39.5 , जमुई में 39.8 , जीरादेई सीवान और बांका में 39 डिग्री सेल्सियस उच्चतम तापमान दर्ज किया गया. दक्षिणी बिहार में बीते रोज की तुलना में दो से छह डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हुआ है. समूचे दक्षिणी बिहार में पारा सामान्य से ऊपर पहुंच चुका है.

राज्य में हो सकती है सामान्य से अधिक बारिश

बिहार में समय पर मॉनसून पहुंचने के आसार हैं. हालांकि केरल में समय से पहले पहुंचा तो बिहार में मॉनसून समय से पहले दस्तक दे सकता है. बशर्तें की उस समय की मौसमी दशाएं अनुकूल रहें. शुभ संकेत है कि बिहार में इस साल सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. इसका पूर्वानुमान आ गया है. -विवेक सिन्हा, क्षेत्रीय अधिकारी, आइएमडी पटना

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें