1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. monsoon again active in bihar heavy rain in many districts administration on alert asj

Bihar Weather: बिहार में मॉनसून फिर सक्रिय, कई जिलों में भारी बारिश, अलर्ट पर प्रशासन

अगले 48 घंटे बिहार के लिए भारी होंगे. खासतौर पर उत्तर-पूर्वी बिहार और मध्य बिहार में भारी बारिश के आसार हैं. दरअसल इन क्षेत्रों में निम्न दबाव का केंद्र और चक्रवाती दशाएं मजबूत बनी हुई हैं. इनके चलते शुक्रवार को पूरे प्रदेश में जबरदस्त बारिश हुई .

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
फाइल

पटना. अगले 48 घंटे बिहार के लिए भारी होंगे. खासतौर पर उत्तर-पूर्वी बिहार और मध्य बिहार में भारी बारिश के आसार हैं. दरअसल इन क्षेत्रों में निम्न दबाव का केंद्र और चक्रवाती दशाएं मजबूत बनी हुई हैं. इनके चलते शुक्रवार को पूरे प्रदेश में जबरदस्त बारिश हुई .

मॉनसून सीजन खत्म होने के बाद भी निष्क्रिय हो चुका मॉनसून जोरदार ढंग से सक्रिय हो गया है. अगले 24 घंटे में दरभंगा, समस्तीपुर,सहरसा,सुपौल, अररिया, मधेपुरा,पूर्णिया और कटिहार में भारी बारिश होने के आसार हैं.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पटना की उत्तरी सीमा और गंगा के मैदानी इलाके में अच्छी बारिश हो सकती है. इस दौरान 20-25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा बहेगी. इसकी वजह से तापमान में अभी लगातार गिरावट दर्ज की जायेगी. पटना शहर के उत्तरी इलाके विशेषकर गंगा के तटवर्ती इलाकों में भी अच्छी बारिश का अंदेशा है.

कई स्थानों पर भारी बारिश दर्ज

इधर एक अक्तूबर को बिहार में सामान्य से 569 फीसदी से अधिक बारिश दर्ज की गयी है. प्रदेश के कई स्थानों पर भारी से भारी बारिश दर्ज की गयी है. शेखपुरा में 184.5 मिलीमीटर, नवादा में 127, बांका के चंदन में 122.2, जमुई के झाझा में 117.6 और सीवान के पचरुखा में 100.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है.

इसके अलावा प्रदेश के करीब 24 से अधिक स्थानों पर भारी बारिश हुई है. इनमें लखीसराय के बढ़इया में 92.4, जमुई में 89.2, सोनो में 88.2, सीवान में 87.6, महुआ में 85.2 और लखीसराय में 84.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है.

आइएमडी पटना के क्षेत्रीय निदेशक विवेक सिन्हा ने कहा कि अगले 48 घंटे में बिहार के कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. जहां तक पटना का सवाल है, यहां भारी बारिश की आशंका बेहद कम है. भारी बारिश उत्तरी -पूर्वी बिहार की तरफ होने का पूर्वानुमान है.

इन जिलों के डीएम को किया है अलर्ट

आपदा प्रबंधन विभाग ने नवादा, जमुई, शेखपुरा, मुंगेर, खगड़िया, बेगूसराय, नालंदा जहानाबाद, लखीसराय, पटना, अरवल, गया, औरंगाबाद, बांका, भागलपुर, वैशाली, समस्तीपुर, भोजपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा, अररिया,सुपौल मधुबनी एवं सीतामढ़ी के डीएम को अलर्ट किया है.

विभाग की ओर से इन सभी जिलों के डीएम को दाे अक्तूबर तक अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. दूसरी ओर फील्ड में तैनात एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें