1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. mega vaccination campaign run again on gandhi jayanti the government has set new targets for the districts asj

गांधी जयंती पर फिर चलेगा मेगा वैक्सीनेशन अभियान, बिहार सरकार ने जिलों के लिए तय किये नये लक्ष्य

गांधी जयंती के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग बिहार में बड़े पैमाने पर कोरोना रोधि टीकाकरण अभियान चलायेगा. स्वास्थ्य विभाग में इसको लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. बैठक में पिछले अभियान की सफलता को देखते हुए इस बार नया लक्ष्य तय किया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में आयेगी तेजी
कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में आयेगी तेजी
Twitter

पटना. गांधी जयंती के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग बिहार में बड़े पैमाने पर कोरोना रोधि टीकाकरण अभियान चलायेगा. स्वास्थ्य विभाग में इसको लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. बैठक में पिछले अभियान की सफलता को देखते हुए इस बार नया लक्ष्य तय किया गया है. इस बार स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य एक दिन में 40 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगा कर नया कीर्तिमान स्थापित करने का है.

मेगा वैक्सीनेशन अभियान को लेकर मंगलवार को हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, राज्य स्वास्थ्य समिति के ईडी समेत तमाम अधिकारी मौजूद थे. बैठक में सभी जिलों को एक खास रणनीति के तहत लक्ष्य दिया गया है.

मीडिया से बात करते हुए मंगल पांडेय ने कहा कि पिछली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर को बिहार ने देश भर में टीकाकरण में 30 लाख का आंकड़ा पार कर पहला स्थान प्राप्त किया था. अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर भी बिहार नया रिकॉर्ड बनायेगा.

स्वास्थ्य विभाग ने इस लक्ष्य को पाने के लिए अलग-अलग जिलों को अलग-अलग लक्ष्य दिया है. इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को विभाग सम्मानित भी करेगा. सभी को निर्देश दिया गया है कि कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित नहीं रहे. इसको लेकर बुधवार से फोन कॉल कर लोगों को सूचित किया जाएगा.

बिहार में दो लाख 16 हजार से अधिक को दिया टीका

कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत मंगलवार को राज्य में दो लाख 16 हजार से अधिक लोगों को टीका दिया गया. इसके साथ ही राज्य में अभी तक पांच करोड़ 40 लाख 59 हजार से अधिक डोज वैक्सीन दी जा चुकी है. इसमें पहला डोज चार करोड़ 33 लाख 83 हजार से अधिक लोगों को जबकि दूसरा डोज एक करोड़ छह हजार से अधिक लोगों को दिया जा चुका है.

कोरोना का सर्वाधिक टीकाकरण करनेवाले जिलों में रोहतास में 20883, मुजफ्फरपुर में 14923, वैशाली में 14414, पूर्वी चंपारण में 13730 और सीवान जिले में 12753 डोज टीका दिया गया. राज्य में सबसे कम 485 लोगों को टीका खगड़िया जिले में दिया गया.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें