1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. madrasa teachers of bihar get salary before eid school teachers in two weeks asj

बिहार के मदरसा शिक्षकों को ईद से पहले वेतन, पाठशाला शिक्षकोंं को दो हफ्ते में

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
विजय कुमार चौधरी
विजय कुमार चौधरी
शिक्षामंत्री

पटना. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि अल्पसंख्यक व मदरसा के शिक्षकों को ईद से पहले और एक-दो हफ्ते के अंदर पाठशाला समेत अन्य सभी शिक्षकों को वेतन दे दिया जायेगा. शिक्षा मंत्री की इस घोषणा से तीन लाख से अधिक नियोजित शिक्षकों को राहत मिलेगी.

शिक्षा मंत्री ने शुक्रवार को बयान जारी कर कहा कि अभी समग्र शिक्षा अभियान का पैसा राज्य को नहीं मिला है. इसके बावजूद राज्य सरकार अपनी तरफ से वेतन राशि जारी करेगी. इससे जुड़ी औपचारिकताओं को पूरा कराने के लिए वित्त विभाग से सहमति लेकर प्रक्रिया पूरी की जा रही है.

चौधरी ने बताया कि कॉलेजों के शिक्षकों और शिक्षकेतर कर्मचारियों के अलावा संस्कृत शिक्षण संस्थाओं के कर्मियों के वेतन और पेंशन की राशि जारी की गयी है. उन्होंने ध्यान दिलाया कि इससे पहले प्राथमिक, मध्य और विश्वविद्यालयों के शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों की वेतन राशि हाल ही में जारी की जा चुकी है.

उन्होंने स्वीकार किया कि दो-तीन माह से वेतन लंबित होने से शिक्षकों को परेशानी हुई है. लेकिन, सरकार शिक्षकों की कठिनाइयों के प्रति जागरुक और संवेदनशील है.

उल्लेखनीय है कि 2.56 लाख से अधिक नियोजित शिक्षक व 15 हजार उत्क्रमित विद्यालयों के शिक्षकों और मदरसा व अल्पसंख्यक विद्यालयों के 25 हजार से अधिक शिक्षकों का वेतन का भुगतान बाकी रह गया है. इन्हें दो से तीन माह से वेतन नहीं मिला है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें