1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. lockdown in bihar cm nitish kumar called cmg meeting may be announced at any time regarding lockdown 5 asj

बिहार में Lockdown-5 को लेकर किसी वक्त हो सकता है एलान, सीएम नीतीश कुमार ने बुलायी CMG बैठक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में बढ़ सकता है लॉकडाउन
बिहार में बढ़ सकता है लॉकडाउन
फाइल

पटना. बिहार की नीतीश सरकार कुछ देर में लॉकडाउन 5 को लेकर अंतिम फैसला लेगी. आज लॉकडाउन-4 की मियाद पूरी हो रही है और माना जा रहा है कि दोपहर बाद लॉकडाउन-5 एलान हो सकता है. इसपर विचार करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की अहम बैठक बुलायी है.

इस बैठक में सीएम नीतीश कुमार सहित आला अधिकारी शामिल होंगे. बैठक के दोनों डिप्टी सीएम और कुछ मंत्री भी भाग लेंगे जो बैठक में अपनी अपनी राय देंगे. इस बैठक से पूर्व राज्य सरकार ने तमाम जिलाधिकारियों से भी फीडबैक लिया है, जिसके आधार पर ही अनलॉक को लेकर फैसला लिया जाएगा.

एक अण्णे मार्ग पर होनेवाली इस बैठक में अंतिम तौर पर तय होगा कि बिहार में जारी लॉकडाउन खत्म होगा या फिर आगे कुछ रियायत के साथ जारी रखा जायेगा. सूत्रों की मानें तो सरकार अब लॉकडाउन को अब और आगे बढ़ाने के मूड में नही है, लेकिन पूरी तरह खोलने का जोखिम भी नहीं उठाना चाहती है. ऐसे में बीच का कोई रास्ता निकाला जा सकता है.

ऐसे में यह माना जा रहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार भले ही कम हुई हो लेकिन फिलहाल इस बात की उम्मीद नहीं दिख रही कि बिहार में लॉकडाउन एकदम से खत्म हो जायेगा. संक्रमण दर में गिरावट को देखते हुए राज्य सरकार 8 जून के बाद अधिक रियायतों के साथ लॉकडाउन की अवधि एक हफ्ते के लिए बढ़ा सकती है. राज्य में फिलहाल 8 जून तक लॉकडाउन 4 लागू है.

मिल सकती हैं ये रियायतें

सरकार आज की बैठक में आम लोगों को कुछ रियायतें दे सकती है. इसमें मुख्य रूप से वाहन ई-पास का सिस्टम समाप्त हो सकता है. यानी, निजी गाड़ियों के परिचालन पर रोक नहीं रहेगी. इसके साथ ही दुकानों को 4 बजे तक खोलने की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन, सार्वजनिक कार्यक्रम पर रोक, धार्मिक और सामाजिक आयोजन पर रोक जारी रखा जा सकता है.

इसके अलावा बड़े मैदान, बड़े पार्क, म्यूजियम, चिडियाघर लाइब्रेरी, स्कूल, कोचिंग आदि खुलने की संभावना कम ही है. सार्वजनिक वाहनों पर 50 फीसदी यात्री की छूट मिल सकती है.

सरकार जिलाधिकारियों को कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन लगाने का अधिकार दे सकती है. साथ ही देर शाम के बाद रात्रि कर्फ़्यू लगाने का अधिकार भी डीएम के पास रह सकता है. विशेष परिस्थिति में धारा 144 लगा सकते हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें