1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. land acquisition work complete work on ara mohania fourlane start soon asj

जमीन अधिग्रहण का काम पूरा, जल्द शुरू होगा आरा-मोहनिया फोरलेन बनाने का काम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Prabhat khabar

पटना. आरा-मोहनिया फोरलेन चौड़ीकरण का काम जल्द शुरू होगा. इस संबंध में पथ निर्माण विभाग के मंत्री मंगल पांडेय ने एनएचएआइ को गुरुवार को निर्देश दिया है.

करीब 1742 करोड़ रुपये की लागत से 116 किलोमीटर लंबी इस सड़क के चौड़ीकरण का काम दो चरणों में होगा.

इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष 21 सितंबर को वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिये इस परियोजना का शिलान्यास किया था.

मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि एनएचएआइ द्वारा भारतमाला परियोजना के अंतर्गत इस सड़क को फोरलेन में चौड़ीकरण की स्वीकृति दी गयी है.

जमीन अधिग्रहण का काम पूरा

दो चरणों के तहत पहले चरण में परियोजना का काम मोहनिया से पररिया तक करीब 856 करोड़ रुपये की लागत से करीब 61 किलोमीटर की लंबाई में होगा.

वहीं, दूसरे चरण में पररिया से आरा के निकट असनी तक 886 करोड़ रुपये की लागत से कुल 55 किलोमीटर लंबाई में फोरलेन का निर्माण होगा.

निर्माणाधीन इस सड़क को पटना-आरा-बक्सर सड़क के साथ जोड़ने के लिए असनी से वामपाली तक हरित क्षेत्र में भी फोरलेन चौड़ी सड़क का निर्माण किया जा रहा है.

आवागमन होगा सुगम

भारतमाला परियोजना के अंतर्गत पटना-सासाराम सड़क के बारे में मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इसमें हरित क्षेत्र एलाइनमेंट पर फोर और सिक्स लेन सड़क निर्माण के लिए भू-अर्जन की स्वीकृति एनएचएआइ द्वारा दी गयी है. इस परियोजना के पूरा होने से पटना से वाराणसी के बीच आवागमन काफी सुगम हो जायेगा.

माल ढोने में भी आसानी होगी

साथ ही स्वर्णिम चतुर्भुज को फोरलेन कनेक्टिविटी मिल जाने से आरा और पटना जैैसे बड़े शहरों को माल ढोने में भी सुगमता होगी. आरा-मोहनिया सड़क एनएच-30 में कैमूर जिले के मोहनिया में जीटी रोड से शुरू होकर आरा तक आता है.

वहां आरा-सासाराम सड़क के साथ जंक्शन बनाता है. इस एनएच का इस्तेमाल पटना शहर को आरा होते हुए स्वर्णिम चतुर्भुज से जोड़ने के लिए लंबे समय से होता है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें