1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. krishi input scheme bihar last date agriculture ministry farmers alert nitish kumar bihar kisan andolan avh

किसान भाई ध्यान दें, 12 जनवरी तक कर लें ये जरूरी काम, वरना कृषि इनपुट योजना का नहीं मिलेगा लाभ !

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
krishi input anudan
krishi input anudan
फाइल फोटो

Bihar news : देशभर में जारी किसान आंदोलन के बीच बिहार में किसानों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है. राज्य में मिलने वाली कृषि इनपुट अनुदान के लिए 12 जनवरी तक ऑनलाइन सत्यापन का कार्य किया जाएगा. इसके लिए विभाग ने युद्ध स्तर पर कार्य शुरू कर दिया है.

मिली जानकारी के अनुसार कृषि इनपुट अनुदान की समीक्षा बैठक में सभी जिलों को निर्देश दिया गया कि जल्द से जल्द ऑनलाइन सत्यापन करा लें. बताया जा रहा है कि बिहार में इस योजना का करीब 6 लाख लोगों को लाभ मिलेगा. वहीं सरकारी सूत्रों ने बताया कि ऑनलाइन सत्यापन के काम में पुराने रसीद ही काम आयेगा.

सर्वर स्लो- बता दें कि बीते कई दिनों से सर्वर स्लो रहने के कारण डीबीटी पोर्टल नहीं खुल रहा है. इस वजह से हजारों किसान आवेदन नहीं कर पा रहे हैं. कई प्रखंडों में किसान पूरे दिन बैठ कर पोर्टल के खुलने का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इसके बाद भी आवेदन नहीं कर पा रहे हैं. सरकार ने इससे पहले 17 दिसंबर तक आवेदन करने की तिथि तय की थी.

ऐसे करें अप्लाई- किसानों को ऑनलाइन कृषि विभाग, बिहार सरकार के वेबसाइट www.krishi.bih.nic.in आवेदन करने के लिए 13 अंकों की पंजीकरण संख्या का उपयोग कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. प्रखंडों एवं पंचायतों की सूची डीबीटी पोर्टल पर उपलब्ध है.

Posted by : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें