1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. koilwar buxar four lane ready by december vehicles start running on the new koilwar bridge from october asj

दिसंबर तक तैयार हो जायेगा कोइलवर-बक्सर फोरलेन, नये कोइलवर पुल पर अक्तूबर से दौड़ने लगेंगी गाड़ियां

कोइलवर-बक्सर फोरलेन सड़क इसी साल बन कर तैयार हो जायेगी. इसका मुख्य हिस्सा करीब 23.50 किमी लंबे दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड बनाने के लिए केंद्र सरकार से डीपीआर की मंजूरी का इंतजार है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोइलवर पुल
कोइलवर पुल
प्रभात खबर

पटना. कोइलवर-बक्सर फोरलेन सड़क इसी साल बन कर तैयार हो जायेगी. इसका मुख्य हिस्सा करीब 23.50 किमी लंबे दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड बनाने के लिए केंद्र सरकार से डीपीआर की मंजूरी का इंतजार है. इसके बाद एजेंसी का चयन कर इसी साल निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा.

उम्मीद है कि 2024 में इस एलिवेटेड रोड पर आवागमन शुरू जायेगा. इसके बनने से पटना और बिहटा की दूरी काफी कम हो जायेगी. यह राज्य का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड होगा. कोइलवर-बक्सर फोरलेन सड़क का ही हिस्सा सोन नदी पर कोइलवर में छह लेन का नया पुल बनकर तैयार है. तीन लेन पर पहले ही आवागमन शुरू हो चुका है, अन्य तीन लेन से अगले महीने से आवागमन शुरू हो जायेगा.

तीन हिस्सों में बन रही कोइलवर-बक्सर फोरलेन सड़क

कोइलवर-बक्सर फोरलेन परियोजना का काम तीन भागों में किया जा रहा है. पहले भाग में पटना से कोइलवर तक 33 किमी, दूसरे भाग में कोइलवर से आरा (भोजपुर) तक 44 किमी और तीसरे भाग में आरा (भोजपुर) से बक्सर तक 49.90 किमी की लंबाई में सड़क बन रही है. इस सड़क पर जनोपयोगी सुविधाओं को भी विकसित करने की योजना है.

बिहटा और कोइलवर के बीच बनेगी चार किमी की सड़क

बिहटा और कोइलवर के बीच करीब चार किमी लंबी सड़क की मंजूरी हाल ही में केंद्र सरकार ने दी है. इसका अलग से टेंडर कर निर्माण एजेंसी के माध्यम से एनएचएआइ जल्द निर्माण शुरू करायेगा. यह बिहटा एयरपोर्ट के पास का एरिया है. यह सड़क अब तक दानापुर-बिहटा का हिस्सा थी. अब नयी सड़क बनने से भोजपुर-कोइलवर सड़क बिहटा तक आ जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें