1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. kinship game in bihar cricket wife made team manager daughters assistant asj

बिहार क्रिकेट में रिश्तेदारी का खेल, पत्नी को बनाया टीम का मैनेजर, बेटी बनी सहायक

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) के अधिकारी अपने बेटे-बेटी व पत्नी के लिए संविधान विरुद्ध कार्य करने में जरा भी संकोच नहीं कर रहे हैं. हालिया मामला बिहार महिला अंडर-19 क्रिकेट टीम की जारी सूची में सामने आया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
फिर विवादों में बिहार क्रिकेट
फिर विवादों में बिहार क्रिकेट
फाइल

पटना. बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) के अधिकारी अपने बेटे-बेटी व पत्नी के लिए संविधान विरुद्ध कार्य करने में जरा भी संकोच नहीं कर रहे हैं. हालिया मामला बिहार महिला अंडर-19 क्रिकेट टीम की जारी सूची में सामने आया है. टीम की मैनेजर सारण जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष संजय कुमार की पत्नी इंदु कुमारी काे बनाया गया है. वहीं, सहायक मैनेजर अरवल जिला क्रिकेट संघ की सचिव योशिता पटवर्धनबनी हैं.

बीसीए के संविधान के अनुसार, इन दोनों का चयन हितों का टकराव है. पिछले वर्ष भी योशिता पटवर्धन को टीम का सहायक मैनेजर बनाया गया था. मालूम हो कि योशिता के पिता धर्मवीर पटवर्धन बीसीए में जीएम के पद पर हैं.

नियम विरुद्ध है मैनेजर व सहायक मैनेजर की नियुक्ति

बीसीए लीगल कमेटी के चेयरमैन सह वरीय अधिवक्ता जगन्नाथ सिंह ने कहा कि लोढ़ा कमेटी की सिफारिश और बीसीए के संविधान में एक व्यक्ति एक पद का जिक्र है. अगर जिला संघ के किसी भी पदाधिकारी को टीम का मैनेजर बनाया गया है, तो वह कन्फिलिक्ट ऑफ इंटरेस्ट (हितों का टकराव) के दायरे में आता है और यह पूर्णत: नियम विरुद्ध है.

उनसे पूछने पर कि बीसीए क्या इस मामले में कार्रवाई करेगा, तो उन्होंने कहा कि जब तक किसी व्यक्ति द्वारा लिखित शिकायत नहीं की जाती है, तब तक कोई कार्रवाई नहीं की जायेगी. हालांकि, उन्होंने बीसीए अधिकारियों को सलाह भी दी कि जहां तक हो सके, ऐसे मामलों से बचने का प्रयास करें.

जिला संघों के प्रतिनिधि नहीं दे सके जवाब

इस संबंध में जिला संघों के प्रतिनिधि संजय कुमार सिंह से जब बात करने का प्रयास किया गया, तो उन्होंने जवाब देने के लिए पांच मिनट का समय मांगा. इसके बाद जब दोबारा उनसे फोन पर संपर्क करने का प्रयास किया गया, तो उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया.

हितों के टकराव के मामले में ही सचिव को किया गया है बर्खास्त

बीसीए के सचिव संजय कुमार का बेटा शिवम कुमार बिहार से क्रिकेट खेल रहा था. इसलिए सचिव पर हितों के टकराव का आरोप लगाकर उन्हें बर्खास्त कर संघ से बाहर कर दिया गया. संजय इस मामले को लेकर बीसीए के लोकपाल तक पहुंचे थे, लेकिन वहां भी उन्हें निराशा मिली. ऐसे यह सवाल उठ रहा है कि जब उन पर कार्रवाई करने में सीओएम ने संकोच नहीं किया, तो इस बार ऐसी नियुक्तियाें पर चुप्पी क्यों?

श्रुति गुप्ता को मिली टीम की कमान

टीम : श्रुति गुप्ता (कप्तान), याशिता सिंह (उपकप्तान), वैदेही यादव, हर्षिता भारद्वाज, नूतन सिंह, कुमारी निशिता, तेजस्वी, आराध्या राज, रिका सिंह, आर्या सेठ, स्वर्णीमा चक्रवर्ती, स्वास्तिका सिन्हा, रेखा कुमारी, नंदनी सिंह, निशा भारती, सुहानी कुमारी, बेबी रोजी, सिखा कुमारी, खुशी कुमारी, सूर्या भारद्वाज, शोभना साकेत, सपोर्ट स्टाफ : सैयद निशा फातिमा (कोच), शिल्पी सेन (सहायक कोच), अंजली बघेल (फिजियो), शिबा कोठारी (ट्रेनर), इंदु कुमारी (मैनेजर), योशिता पटवर्धन (सहायक मैनेजर).

रिजर्व प्लेयरों की सूची में घालमेल

बिहार पुरुष अंडर-19 टीम के रिजर्व प्लेयरों की सूची में भी एक दिन बाद बदलाव कर दिया गया है. शुक्रवार को टीम की घोषणा हुई थी, जिसमें रिजर्व प्लेयरों की संख्या आठ बतायी गयी थी, लेकिन शनिवार को जब लिस्ट आयी, तो उसमें खिलाड़ियों की संख्या 10 हो गयी.

रिजर्व सूची इस प्रकार है : कनिष्क कौस्तुब, सूर्यांश राज, शिवम कुमार, पवन कुमार राय, ओमजी राज, अनीमेष कुमार, वैभव सिंह, बादल कनौजिया, फाहीम अनवर, राजू कुमार.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें