1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. kidney transplant surgery and opd services also started in igims after 11 months asj

11 महीने बाद IGIMS में शुरू हुआ किडनी ट्रांसप्लांट, सर्जरी और ओपीडी सेवाएं भी बहाल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आइजीआइएमएस
आइजीआइएमएस
फाइल

आनंद तिवारी, पटना . लंबे समय से आइजीआइएमएस में किडनी ट्रांसप्लांट का इंतजार कर रहे मरीजों के लिए अच्छी खबर है. शहर के आइजीआइएमएस ने करीब 11 महीने बाद किडनी प्रत्यारोपण की सुविधा फिर से शुरू कर दी है.

मंगलवार को पटना जिले के बख्तियारपुर के 25 वर्षीय एक मरीज का ट्रांसप्लांट किया गया. पिता ने अपनी किडनी देकर बेटे की जान बचायी. करीब छह घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद ट्रांसप्लांट सफल रहा.

फिलहाल मरीज किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट के आइसीयू वार्ड में भर्ती है. ट्रांसप्लांट किडनी विभाग के एचओडी डॉ ओम कुमार व डॉ अमरेश, डॉ प्रतिपाल की देखरेख में हुआ.

आइजीआइएमएस के निदेशक डॉ एनआर विश्वास ने कहा कि अब हर हफ्ते कम-से-कम एक या दो लोगों का प्रत्यारोपण किया जायेगा. मंगलवार को युवक का ट्रांसप्लांट मिलाकर अब तक अस्पताल में 73 ट्रांसप्लांट हो चुके हैं. कोरोना संक्रमण को देखते हुए अस्पताल में काफी एहतियात बरते जा रहे हैं.

ओपीडी व ऑपरेशन सेवाएं भी पहली की तरह नियमित हो जायेंगी

आइजीआइएमएस में ओपीडी सेवाएं चल रही हैं, लेकिन कम मरीजों को ही परामर्श दिया जा रहा है. अभी कई विभागों में ऑपरेशन के लिए तीन महीनों तक का समय नहीं मिल रहा है.

ऐसे में आइजीआइएमएस के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल का कहना है कि सर्जरी व ओपीडी सेवाएं भी बहाल कर दी गयी हैं. जल्द ही पहली की तरह नियमित हो जायेंगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें