1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. keep full preparations to save children from the third wave of corona the department gave strict instructions to the officers asj

कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए रखें पूरी तैयारी, विभाग ने अधिकारियों को दिये सख्त निर्देश

बैठक में कोरोना की तीसरी लहर से होम में रहने वाले बच्चों को सुरक्षा मिले, इसको लेकर तैयारी पूर्ण रखने का निर्देश दिया गया है, ताकि बच्चे किसी तरह से भी इस बीमारी की चपेट में नहीं आएं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना की तीसरी लहर से निबटने की तैयारी
कोरोना की तीसरी लहर से निबटने की तैयारी
फाइल

पटना. समाज कल्याण विभाग के निदेशालय समक्ष में बुधवार को राज्यस्तरीय बैठक की गयी, जिसमें कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिया गया है. बैठक में कोरोना की तीसरी लहर से होम में रहने वाले बच्चों को सुरक्षा मिले, इसको लेकर तैयारी पूर्ण रखने का निर्देश दिया गया है, ताकि बच्चे किसी तरह से भी इस बीमारी की चपेट में नहीं आएं.

वहीं, दूसरी ओर राज्य के 38 जिलों में एक-एक चाइल्ड फ्रेंडली कोर्ट है, लेकिन बैठक में अतिरिक्त 11 जिलों में कोर्ट बनाने के काम को तेज करने का निर्देश दिया है. इस संबंध में चिह्नित 11 जिलों के डीएम को पत्र लिखकर जमीन अधिग्रहण करने को लेकर निर्देश दिया गया है, ताकि इस काम को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके.

वहीं, विभाग ने विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों को 20-20 लाख रुपये का आवंटन किया गया है. - सिविल सर्जन से संपर्क करके साप्ताहिक बच्चों की जांच करने का भी आदेश दिया गया है.

कोविड नियंत्रण पर खर्च होंगे 258 करोड़

बिहार में कोरोना नियंत्रण पर 258 करोड़ खर्च किये जायेंगे. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए केंद्र सरकार से 154 करोड़ का अनुदान प्राप्त हुआ है. इसमें राज्यांश के रूप में राज्य सरकार ने 103 करोड़ जारी किया गया है.

सूत्रों के अनुसार कोविड-19 इमर्जेंसी रेस्पांस एंड हेल्थ सिस्टम प्रिपेयर्डनेस पैकेज फेज-2 के तहत स्वीकृत इस राशि से सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जायेगा.

इस राशि से आरटीपीसीआर मशीनों की खरीद इन्हें स्थापित करने के अलावा आरएनए एक्सट्रैक्शन किट, ट्रूनेट व सीबीनेट मशीन की खरीदारी भी होगी. साथ ही आइसीयू बेड, ऑक्सीजन जेनेरेटर, ऑक्सीजन टैंक, मेडिकल गैस प्लांट स्थापित किया जायेगा. खर्च की गयी राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र राज्य स्वास्थ्य समिति सरकार को उपलब्ध कराना होगा.

पटना में आज सभी सेंटरों पर बंद रहेगा वैक्सीनेशन

पटना में गुरुवार को सभी सेंटरों पर वैक्सीनेशन बंद रहेगा. 24 घंटे और सातों दिन चलने वाले सेंटरों पर भी वैक्सीनेशन बंद रहेगा. टीका एक्सप्रेस भी नहीं चलेगी. इन टीका एक्सप्रेस के द्वारा वार्ड स्तर पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है. इस बंदी के बाद शुक्रवार से रविवार तक लगातार वैक्सीनेशन होगा. दूसरी ओर बुधवार को जिले में काफी कम वैक्सीनेशन हुआ.

राज्य में सर्वाधिक सात नये कोरोना संक्रमित पटना जिले में पाये गये हैं जबकि जहानाबाद में तीन, भोजपुर, लखीसराय, मधुबनी व समस्तीपुर जिले में दो-दो और रोहतास जिले में एक नया संक्रमित पाया गया है. इधर राज्य में कुल 145130 सैंपलों की जांच की गयी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें