1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. jitan ram manjhi the senior most member of the house became the pro tem speaker the governor administered the oath asj

जीतन राम मांझी बने विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर, राज्यपाल ने दिलायी शपथ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
शपथ लेते जीतन राम मांझी
शपथ लेते जीतन राम मांझी
प्रभात खबर

पटना. नयी विधानसभा के वरिष्ठतम सदस्य जीतन राम मांझी को राज्यपाल फागू चौहान ने प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलायी है. मांझी नये सत्र में 23 और 24 नवंबर को सभी नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों को शपथ दिलाएंगे.

इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होने तक वे प्रोटेम स्पीकर के रूप में सदन का संचालन करेंगे. विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव 25 नवम्बर को होना है. लगभग तय है कि 25 नवंबर को भापाजा के वरिष्ठ नेता और पटना साहिब से विधायक नंद किशोर यादव स्पीकर बनेंगे.

243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में 126 सीटों के साथ राजग ने बहुमत हासिल किया है. इसमें भाजपा 74, जदयू, 43, हम-वीआईपी 4-4 और निर्दलीय विधायक शामिल हैं. जबकि महागठबंधन 110 सीटें जीतने में सफल हुई है.

इसमें राजद 75, कांग्रेस 19 और वाम दल-16 सीटें जीतने में सफल हुए है. साथ ही अन्य (एआईएमआईएम-5, बीएसपी-1, एलजेपी-1) के खाते में 7 सीटें गयी है.

राजभवन में हुए सादे समारोह में शपथ लेने के बाद जीतन राम मांझी विधानसभा पहुंचे जहां विधानसभा सचिव ने स्वागत किया. यहां मांझी ने कहा कि पिछले 34 वर्षों से सदन का सदस्य हूं इसलिए वरिष्ठता के आधार पर मुझे प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है.

जबतक विधान सभाध्यक्ष नहीं बनाये जाते नये सदस्यों को शपथ दिलाने का काम करुंगा. सौभाग्य है जहां 34 साल रहे वहां इस पद पर बैठने का मौका मिला.

बिहार विधानसभा और विधान परिषद का सत्र 23 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा. इस दौरान पहले दो दिन नए निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. साथ ही 25 नवंबर को नए स्पीकर भी इस दौरान पद ग्रहण करेंगे. इसके अगले दिन 26 को राज्यपाल का अभिभाषण होगा. 27 को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद और सरकार का उत्तर होगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें