1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. jee mains 2022 exam date latest news artificial intelligence will be used in jee mains rdy

JEE Mains Exam में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का होगा प्रयोग,सेंटर पर गड़बड़ी हुई तो पकड़े जाएंगे परीक्षार्थी

सीसीटीवी की ऑनलाइन मॉनीटरिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगी. अगर कोई भी सेंटर से गड़बड़ी या एग्जाम के दौरान हलचल होगी, तो एनटीए के दिल्ली ऑफिस को जानकारी मिल जायेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
JEE Main Exam 2022
JEE Main Exam 2022
Facebook

JEE Mains Exam 2022: जेईई मेन 2022 प्रथम चरण की परीक्षा 20 से 29 जून तक चलेगी. इसके लिए राज्य के 35 जिलों में सेंटर बनाये गये हैं. सुरक्षा व्यवस्था को भी पुख्ता कर लिया गया है. एनटीए के अधिकारियों बताया कि इस बार सेंटर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जायेगा. सभी सेंटर पर सीसीटीवी लगाना अनिवार्य होगा. सीसीटीवी की ऑनलाइन मॉनीटरिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होगी. अगर कोई भी सेंटर से गड़बड़ी या एग्जाम के दौरान हलचल होगी, तो एनटीए के दिल्ली ऑफिस को जानकारी मिल जायेगी.

इन शहरों में जेईई मेन के सेंटर

पहली बार बिहार में 35 सेंटर पर परीक्षा होगी. बिहार के पटना, अररिया, भोजपुर, अरवल, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, पश्चिमी चंपारण, कैमूर, भागलपुर, बक्सर, दरभंगा, गया, गोपालगंज, वैशाली (हाजीपुर), जमुई, जहानाबाद, कटिहार, खगड़िया, लखीसराय, मधेपुरा, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नालंदा, नवादा, पूर्णिया, समस्तीपुर, रोहतास, शेखपुरा, सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल के साथ वैशाली में परीक्षा सेंटर बनाये गये हैं. एनटीए ने सेंटर का वेरिफिकेशन करा लिया है. सेंटर पर सीसीटीवी बंद मिलने पर कार्रवाई होगी.

परीक्षा से एक दिन पहले ट्रायल होगा

परीक्षा से एक दिन पहले ट्रायल होगा. सभी कमरे व सीट प्लान की जानकारी सेंटर को देनी होगी. सभी सेंटर के लिए एनटीए ने सुरक्षा मानक तय कर दिया है. परीक्षार्थी या ड्यूटी में तैनात कर्मियों व अधिकारियों को इलेक्ट्रॉनिक गैजेट सेंटर पर नहीं लाना होगा. इसकी जिम्मेदारी सेंटर सुपरिटेंडेंट की होगी. सेंटर सुपरिटेंडेंट की अगुआई में ड्यूटी पर तैनात लोगों व स्टूडेंट की तलाशी ली जायेगी. सेंटर पर बेहतर सुरक्षा को लेकर एनटीए ने सभी जिले (जहां परीक्षा केंद्र हैं) के जिला प्रशासन को पत्र लिख कर कड़ी सुरक्षा की मांग की है.

नहीं पहननी है ज्वेलरी टोपी हटा देना होगा एग्जाम

छात्राओं को कोई ज्वेलरी पहन सेंटर पर नहीं आना है. स्टूडेंट्स को एग्जाम के दौरान टोपी हटा देना होगा. प्रत्येक हॉल में कैमरा और जैमर रहेंगे. छात्रों को किसी भी पाठ्य सामग्री जैसे लॉग टेबल, किताबें, नोटबुक आदि ले जाने की अनुमति नहीं है. पेपर -2 के ड्राइंग टेस्ट के लिए उम्मीदवारों को अपनी खुद की पेंसिल, ज्योमेट्री बॉक्स सेट, इरेजर, कलर पेंसिल और क्रेयॉन लाना होगा. परीक्षा हॉल में प्रवेश पाने के लिए जेइइ मेन 2020 एडमिट कार्ड और एक पहचान पत्र और फोटो लाना अनिवार्य है. पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को पीडब्ल्यूडी प्रमाणपत्र लाने की आवश्यकता होगी.

नौ बजे से होगी परीक्षा, 8:30 तक ही प्रवेश

परीक्षा सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी. प्रवेश सात बजे से 8:30 बजे तक होगा. 8:30 से 8:50 तक सभी परीक्षार्थियों को निर्देश दिया जायेगा. नौ बजे से परीक्षा शुरू हो जायेगी. वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा तीन बजे से शाम छह बजे तक होगी. इसके लिए प्रवेश 1 बजे से 2:30 तक होगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें