1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. jee mains 2021 changes in the pattern of joint entrance examination jee main 2021 now for the b tech b arc or b planning course you able to join different examinations asj

JEE Mains 2021 : पैटर्न में हुआ बदलाव, अब बी-टेक, बी-आर्क या बी-प्लानिंग कोर्स के लिए अलग-अलग परीक्षाओं में हो सकेंगे शामिल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
NTA JEE Main 2021 Exam Date :
NTA JEE Main 2021 Exam Date :
Twitter

पटना. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेइइ) मेन 2021 के पैटर्न में बदलाव किया है. इस बदलाव से खास तौर पर बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बी आर्क) और बैचलर ऑफ प्लानिंग (बी प्लानिंग) के स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी.

जेइइ मेन के आवेदन फॉर्म में ही इंजीनियरिंग के साथ-साथ बी आर्क और बी प्लानिंग के लिए भी फॉर्म भर सकते हैं. बी ऑर्क या बी प्लानिंग वाले स्टूडेंट्स को दोनों शिफ्ट के एग्जाम में शामिल होना होगा.

साथ ही उन स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने का मौका मिल सकेगा, जिन्होंने 12वीं में साइंस की पढ़ाई नहीं की है, लेकिन मैथ्स को विकल्प के रूप में चुना है. वहीं, एनटीए ने बी-आर्क और बी-प्लानिंग के लिए अलग-अलग प्रश्न पत्रों का भी प्रावधान किया है.

2021 से बी-प्लानिंग चुनने वाले अभ्यर्थियों के पास यह विकल्प है कि वे सिर्फ पेपर-2 चुनें. यानी उन्हें ड्राइंग टेस्ट में शामिल होने की जरूरत नहीं है. इसके बदले वे प्लानिंग आधारित एमसीक्यू टेस्ट में शामिल हो सकते हैं, जिसमें 25 सवाल पूछे जायेंगे.

स्टूडेंट्स के पास यह छूट है कि वे बीटेक, बी आर्क या बी प्लानिंग कोर्स के लिए अलग-अलग परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं. हालांकि बी प्लानिंग के जो अभ्यर्थी बी आर्क में भी शामिल होना चाहते हैं, उन्हें मैथ्स, एप्टीट्यूड और ड्रॉइंग टेस्ट में शामिल होना होगा.

साथ ही बी-प्लानिंग के अलग सेक्शन में भी उपस्थित होना होगा, जहां ग्रामीण व शहरी प्लानिंग से संबंधित सवाल पूछे जायेंगे. एनटीए ने कहा कि जेइइ मेन 2021 कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगा.

केवल बी आर्क की ड्राइंग की परीक्षा पेन एंड पेपर ऑफ लाइन मोड में आयोजित की जायेगी. परीक्षा में शामिल होने के लिए 16 जनवरी तक स्टूडेंट्स फॉर्म भर सकते हैं. 16 जनवरी स्टूडेंट्स चारों सत्र के लिए परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं.

परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक चलेगी. बी आर्क की परीक्षा दो पाली में आयोजित होगी. वहीं बी प्लानिंग की परीक्षा तीन बजे से शाम छह बजे तक आयोजित की जायेगी.

बी आर्क में पूछे जायेंगे 82 प्रश्न

बी आर्क के लिए पेपर-2 ए की परीक्षा होगी. इसमें भाग-1 में गणित से 20 प्रश्न, भाग-2 में अभिक्षमता परीक्षण से 50 प्रश्न तथा भाग-3 में ड्राइंग से दो प्रश्न पूछे जायेंगे.

वहीं, 10 प्रश्न संख्यात्मक होंगे. खंड ए में 82 प्रश्न रहेंगे. एनटीए ने कहा है कि प्रत्येक विषय के दो खंड होंगे. खंड ए बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) का होगा और खंड बी में वे प्रश्न होंगे जिनके उत्तर संख्यात्मक मान के रूप में भरे जाने हैं.

सेक्शन बी में से उम्मीदवारों को 10 में से किसी भी पांच प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. खंड बी के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

बी प्लानिंग में 105 प्रश्न पूछे जायेंगे

बी प्लानिंग के लिए पेपर-2 बी की परीक्षा होगी. इसमें भाग-1 में गणित से 20 प्रश्न, भाग-2 में अभिक्षमता परीक्षण से 50 प्रश्न तथा भाग-3 में प्लानिंग से प्रश्न 25 प्रश्न पूछे जायेंगे.

वहीं, 10 प्रश्न संख्यात्मक मान के रूप में भरे जाने हैं. 10 में से किसी भी पांच प्रश्नों के उत्तर देने होंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें