1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. international womens day 2021 cm nitish kumar congratulated on women day told what women are happy about asj

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 पर सीएम नीतीश कुमार ने दी बधाई, बताया किस बात को लेकर महिलाएं हैं खुश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर ग्राफिक्स

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को प्रदेश एवं देश की महिलाओं को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि महिलाएं समाज का अभिन्न हिस्सा हैं. वे प्रतिभा के बलबूते विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अलग पहचान बना रही हैं.

किसी भी राज्य या देश के विकास में महिलाओं का योगदान बेहद महत्वपूर्ण है. बिहार में महिलाओं के सशक्तीकरण को लेकर राज्य सरकार निरंतर प्रयत्नशील हैं. आज महिलाएं आत्मविश्वास के साथ प्रदेश की तरक्की में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं.

राज्य में शराबबंदी से महिलाएं अत्यधिक खुश हैं. राज्य में महिलाओं को सशक्त करने के लिए मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एवं जीविका जैसी कई अन्य योजनाएं चलायी जा रही हैं.

सात निश्चय-1 में आरक्षित रोजगार महिलाओं का अधिकार के तहत सभी सरकारी सेवाओं में 35 प्रतिशत आरक्षण का लाभ देकर महिलाओं को सशक्त बनाया गया है. वहीं, सात निश्चय-2 में सशक्त महिला, सक्षम महिला निश्चय के तहत महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए ठोस प्रयास किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि संपूर्ण नारी जाति के उत्तरोत्तर विकास के प्रति हम सभी सदैव प्रयत्नशील रहें, ताकि उन्हें सामाजिक एवं आर्थिक विकास के साथ एक सुरक्षित और बेहतर माहौल मिल सके.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें