1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. indian railways irctc train news east central railway to cease operation of 46 passenger special trains from 29 asj

Indian Railways / IRCTC / Train News : पूर्व मध्य रेलवे 29 से बंद करेगा 46 पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IRCTC/Indian Railway News
IRCTC/Indian Railway News
फाइल

पटना. कोरोना के बढ़ते प्रभाव के बीच रेलवे से आम लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. रोजी-रोजगार के बंद होने के साथ ही घर लौटने के लिए मजबूर हो चुके प्रवासियों की मुश्किलें बढ़नेवाली हैं. पूर्व मध्य रेल क्षेत्रधिकार में चलायी जा रही 23 जोड़ी मेमू/डेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन 29 अप्रैल से नहीं होगा.

परिचालन रद्द की गयी ट्रेनें

पटना-गया-पटना मेमू पैसेंजर स्पेशल, पटना-पं. दीन दयाल उपाध्याय जं-पटना मेमू पैसेंजर स्पेशल, पटना-भभुआ रोड-पटना स्पेशल दरभंगा-पाटलिपुत्र-दरभंगा पाटलिपुत्र स्पेशल, मुजफ्फरपुर-पाटलिपुत्र-मुजफ्फरपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल,बरौनी-दानापुर-बरौनी मेमू पैसेंजर स्पेशल, पटना-बरौनी-पटना पाटलिपुत्र, राजगीर-दानापुर-राजगीर इंटरसिटी.

मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल, मुजफ्फरपुर-रक्सौल-मुजफ्फरपुर मेमू पैसेंजर, समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर मेमू पैसेंजर, वैशाली-सोनपुर-वैशाली डेमू पैसेंजर स्पेशल, दीन दयाल उपाध्याय जं-बक्सर-दीन दयाल उपाध्याय जं. मेमू पैसेंजर, गया-किऊल-गया मेमू पैसेंजर स्पेशल.

दिलदालनगर-तारीघाट-दिलदालनगर पैसेंजर, सहरसा-बड़हरा कोठी-सहरसा डेमू पैसेंजर, बड़हरा कोठी-बनमंखी-बड़हरा कोठी डेमू पैसेंजर स्पेशल, रक्सौल-नरकटियागंज-रक्सौल डेमू पैसेंजर, दरभंगा-हरनगर-दरभंगा डेमू पैसेंजर, दरभंगा-हरनगर-दरभंगा डेमू पैसेंजर और दरभंगा-झंझारपुर-दरभंगा डेमू पैसेंजर स्पेशल.

ब्रह्मपुत्र मेल में ठसमठस भीड़

ट्रेन में सफर करने वाले बड़ी संख्या में यात्रियों को अब भी कोरोना संक्रमण की भयावहता का अंदाजा नहीं है. सोमवार को पटना जंक्शन से गुजरी ब्रह्मपुत्रा मेल को देख कर तो यही अहसास हुआ. दिल्ली से हावड़ा की ओर जा रही यह ट्रेन दोपहर 2.20 बजे जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर दो पर रूकी तो इसकी जनरल बॉगी की स्थिति बहुत खराब दिखी. मास्क तो दूर बोगी में सोशल डिस्टैंसिंग को दरकिनार कर लोग एक-दूसरे से बिलकुल सट कर बैठे थे.

सीट से अधिक यात्री खड़े होकर सफर कर रहे थे. इनके जांच को लेकर न तो टीटीइ और न ही रेल पुलिस के स्तर पर कोई सतर्कता दिखी. दरअसल पटना जंक्शन पर सिर्फ एक नंबर प्लेटफॉर्म पर उतरने वाले रेल यात्रियों की जांच की ही व्यवस्था है. उनके लिए गेट नंबर एक के पूछताछ काउंटर पर सिर्फ एक काउंटर लगा है. पूर्व मध्य रेलवे 29 से बंद करेगा 46 पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

दूसरे प्लेटफॉर्म पर उतरने वाले यात्री फुट ओवर ब्रिज, करबिगहिया छोर या दूसरे गेट का इस्तेमाल कर बाहर निकल जा रहे हैं. उनके जांच को लेकर कोई तैयारी नहीं है. यात्रियों की भीड़ को देखते हुए फिलहाल गेट नंबर एक और तीन भी खोल दिया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें