1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. indian railway mobile more data will be available with fast speed internet in rail yatra know what is wifi service plan rdy

Indian Railway: रेलयात्रा में फास्ट स्पीड इंटरनेट के साथ मिलेगा ज्यादा डेटा, जानें क्या है Wi-Fi सर्विस प्लान...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रेलवे स्टेशन पर वाइफाइ सुविधि
रेलवे स्टेशन पर वाइफाइ सुविधि
सोशल मीडिया

भागलपुर: रेलयात्रियों के लिए स्टेशन पर रेलवे ने वाइफाइ Wi-Fi की सुविधा तो दी है. मगर मौजूदा यात्रियों को 30 मिनट की ही फ्री इंटरनेट सेवा मिलती है. वह भी 350 एमबी ही डेटा खर्च कर सकते है. फ्री वाइफाइ Wi-Fi के उपयोग पर नॉर्मल स्पीड रहती है. फास्ट स्पीड के साथ ज्यादा डेटा चाहिए, तो अब रेलयात्रियों को इसकी किमत चुकानी होगी. रेलवायर के वाइफाइ Wi-Fi हॉटस्पॉट भागलपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए वाइफाइ सर्विस प्लान का विकल्प जोड़ा है. पेड प्लान फास्ट स्पीड के साथ मिलेगा. रेलवे स्टेशनों को यात्रियों के लिए मुफ्त वाइफइ से लैस करने के लिए पहल की शुरुआत साल 2016 में हुई थी. दो साल में यह पूरी भी हो गयी है.

फास्ट स्पीड के साथ ज्यादा डेटा के लिए खर्च करने होंगे 35 रुपये से साढ‍़े 88 रुपये तक

फास्ट स्पीड के साथ ज्यादा डेट के लिए स्टेशन पर मौजूदा यात्रियों को 35 रुपये से लेकर साढ़े 88 रुपये तक खर्च करने होंगे. हालांकि इसमें वैधता भी मिलेगी. लेकिन जिस हिसाब से वैधता तय की गयी है, उस पर यही सवाल उठता है कि यात्री पांच से 30 दिन का वाइफाइ सर्विस प्लान लेकर उपयोग कैसे करेंगे. जबकि रेलयात्रा कुछ घंटों की होगी.

निजी क्षेत्रों में तेज स्पीड ब्रॉडबैंड सर्विस मिले, तो प्लान हो सकेगा उपयोग

रेलवे संगठन रेलटेल रेलवे स्टेशन के साथ-साथ रेलवे कार्यालयों व विभिन्न सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ निजी क्षेत्रों में भी तेज स्पीड ब्रॉडबैंड का वाइफाइ सर्विस देने की तैयारी कर रहा है. हालांकि अभी भागलपुर शहर में इसकी शुरुआत नहीं हो सकी है.

ब्रॉडबैंड का वाइफाइ सर्विस मिले, तो ही सही मायने में वैधता वाले प्लान का उपयोग हो सकेगा. रेल-टेल अपने नेटवर्क को केवल स्टेशन और कार्यालयों तक ही सीमित रखने के मूड में नहीं है. बल्कि उसकी अब लोगों के घरों तक पहुंचाने की योजना पर काम कर रही है.

वाइफाइ सर्चिंग के वक्त मोबाइल पर मिलता फ्री व वैल्यू एडेड प्लान का ऑप्शन

स्टेशन पर वाइफाइ की सुविधा लेने के दौरान इसके सर्चिंग के समय ही मोबाइल पर फ्री व वेल्यू एडेड प्लान का ऑप्शन मिलता है. फोन की सेटिंग में जाकर वाइफाइ ऑप्शन ऑन करते है, तभी मोबाइल में रेलवायर वाइफाइ एसएसआइ दिखयी देता है.

वाइफाइ से कनेक्ट करने के लिए रेलवायर लिखे विकल्प पर टैप करने के साथ नेटवर्क में साइन-इन करने के लिए एक नोटिफिकेशन मिलता है. इस पर जाने के बाद फ्री व वेल्यू एडेड सर्विस का ऑप्शन दिखने लगता है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें