1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. income tax department action confiscated benami property worth 2 crores of former deputy registrar of patna city rdy

Bihar News: आयकर विभाग की कार्रवाई, पटना सिटी की पूर्व डिप्टी रजिस्ट्रार की 2 करोड़ों की बेनामी संपत्ति जब्त

Bihar News वर्तमान में नई दिल्ली स्थित आयकर विभाग की एजुकेटिंग और थोड़ी थी ऐसे मामलों में पारित आदेश की सत्यता जांचने के लिए गठित एक तरह के विशेष न्यायालय में चली गई है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आयकर विभाग की कार्रवाई.
आयकर विभाग की कार्रवाई.
फोटो : ट्विटर.

पटना. आयकर विभाग की बेनामी संपत्ति यूनिट में पटना सिटी की तत्कालीन डिप्टी रजिस्ट्रार प्रीति सुमन की दो करोड़ से ज्यादा की बेनामी संपत्ति जब्त कर ली है. इस संपत्ति का बाजार मूल्य इससे कहीं ज्यादा है. वर्तमान में प्रीति सुमन शेखपुरा जिले में ड्यूटी रजिस्टर है, उनकी खरीदी गई सभी बेनामी संपत्ति को जब्त करने के बाद नियमानुसार यह मामला वर्तमान में नई दिल्ली स्थित आयकर विभाग की एजुकेटिंग और थोड़ी थी ऐसे मामलों में पारित आदेश की सत्यता जांचने के लिए गठित एक तरह के विशेष न्यायालय में चली गई है.

यहां से आदेश पारित होने के बाद इनकी सभी बेनामी संपत्ति को अंतिम रूप से जब्त कर लिया जाएगा. जांच में यह बात सामने आई कि पटना सिटी स्थित निबंधन कार्यालय में अपनी पदस्थापना के दौरान 2012-13, 2013-14, 2014-15 और 2015-16 में इसी इलाके में कई संपत्ति खरीदी है. प्रीति सुमन ने अपनी मां बहन भाई समेत कुछ अन्य परिजनों के नाम पर संपत्ति रजिस्ट्री करवाई है, जबकि यह सभी परिजन किसी तरह का कोई काम नहीं करते हैं.

यह सभी संपत्ति उन्होंने कैश देकर खरीदी है और इसे कहीं भी अपनी घोषित आय में नहीं दिखाया है. इन्हीं तथ्यों के आधार पर इनकी यह सभी संपत्ति बेनामी मानते हुए जब्त की गई है, जबकि संपत्ति में एक रेस्टोरेंट आधा दर्जन के आसपास दुकान और मकान शामिल है. बिहार में इस तरह के करीब 55 मामले ऐसे हैं, जिनकी जांच आयकर विभाग बेनामी संपत्ति के तहत कर रहा है.

इसमें कुछ सरकारी लोक सेवकों के अलावा व्यवसाई और अन्य निजी लोग शामिल है. आयकर के रडार पर यह सभी लोग हैं. आने वाले दिनों में इनमें कई लोग पर कार्रवाई हो सकती हैं.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें