1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. in bihar the villages also be cleaned like cities scavengers kept in panchayats asj

बिहार में अब शहरों की तरह होगी गांव की भी सफाई, पंचायतों में रखे जायेंगे सफाईकर्मी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी
पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी
फाइल

पटना . नगर निकायों की तर्ज पर पंचायतों में भी सफाई कर्मियों को रखा जायेगा. जो वहां सड़कों, गलियों की सफाई के साथ मृत पशुओं का प्रबंधन करेंगे. शुक्रवार को विप सदस्य सुमन कुमार की ओर से जाये गये गैर सरकारी संकल्प के जवाब में पंचायती राज्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि 15 वें वित्त आयोग की राशि से पंचायतों में सफाई कर्मियों की व्यवस्था की जा रही है.

मंत्री ने कहा कि ये सफाईकर्मी सफाई के अलावा मृत पशुओं के अपशिष्ट प्रबंधन का भी काम करेंगे. इसके लिए पशुपालन विभाग से भी सहयोग लिया जायेगा.

वहीं, विप सदस्य रजनीश कुमार की ओर से लाये गये गैर सरकारी संकल्प के जवाब में पंचायती राज्य मंत्री ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों के कार्यकाल के दौरान दुर्घटना मृत्यु पर पांच लाख रुपये दिये जाने का प्रस्ताव है, लेकिन सामान्य मृत्यु पर ऐसी कोई सुविधा नहीं है.

बिहार विद्यापीठ के कार्यों की विप की कमेटी करेगी जांच

बिहार विद्यापीठ परिसर के व्यावसायिक उपयोग अन्य शिकायतों की जांच का जिम्मा विधान परिषद की कमेटी को दिया गया है. कांग्रेस के प्रेमचंद मिश्र समेत अन्य सदस्यों की मांग पर विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने शुक्रवार को सदन में सदन की कमेटी से जांच कराने का नियमन दिया.

आसन ने कहा कि एक बार पहले भी जांच के लिए कमेटी बनी थी, लेकिन उसकी रिपोर्ट नहीं आयी. इसके बाद भी सत्ता- विपक्ष के सदस्यों ने परिषद की ही कमेटी से जांच कराने की मांग की तो उन्होंने नियमन कर दिया.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें