1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. in bihar contractual teachers have to wait for transfer know when to decide on promotion and compassion asj

बिहार में ट्रांसफर के लिए नियोजित शिक्षकों को अभी करना होगा और इंतजार, जानिये पदोन्नति तथा अनुकंपा पर कब होगा फैसला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्कूल
स्कूल
prabhat khabar

बिहारशरीफ. जिले के नियोजित शिक्षकों को स्थानांतरण के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा. पूर्व में सरकार द्वारा नियोजित शिक्षकों को अंतर जिला स्थानांतरण की सुविधा देने की बात कही गयी थी.

इससे जिले के दूरदराज क्षेत्रों में कार्य कर रहे शिक्षकों तथा महिला शिक्षिकाओं को राहत मिलने की उम्मीद बंधी थी, लेकिन कमिटी द्वारा स्थानांतरण से संबंधित नियमों तथा परिनियमों के निर्माण में देरी होने से अभी तक कोई विभागीय आदेश जिले को प्राप्त नहीं हुआ है.

इधर स्थानांतरण की उम्मीद से जिले के दर्जनों महिला-पुरूष शिक्षक हर रोज जिला शिक्षा कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं. विशेष रूप से महिला तथा दिव्यांग शिक्षक तो स्थानांतरण आदेश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

कई अविवाहित शिक्षिकाओं का नियोजन के बाद अन्यत्र शादी हो जाने से भी उन्हें काफी दूरी तय कर अपने विद्यालय में पहुंचना मुश्किल हो रहा है.

शिक्षक हर रोज कार्यालय कर्मियों से स्थानांतरण की जानकारी ले रहे हैं, लेकिन अभी तक उन्हें निराशा ही मिल रही है. इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि विभाग से ट्रांसफर का आदेश मिलते ही इस पर कार्य शुरू कर दिया जायेगा.

शिक्षकों की पदोन्नति तथा अनुकंपा पर भी फैसला जल्द

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले के प्रारंभिक व माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों की पदोन्नति तथा अनुकंपा पर नियुक्ति संबंधी कार्य भी शिक्षकों के स्थानांतरण के साथ ही संपन्न कराया जायेगा.

नियोजित शिक्षक भी प्रधानाध्यापक बनाये जा सकेंगे. आठ वर्ष से अधिक समय से सेवा दे रहे नियोजित शिक्षकों को प्रधानाध्यापक बनाया जा सकता है. दर्जनों नियोजित शिक्षक अभी से ही ट्रांसफर तथा पदोन्नति के लिये आवेदन दे रहे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें