1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. in bihar 95 percent survey completed for irrigation to every field farmers need this equipment from the government asj

बिहार में हर खेत को सिंचाई का 95 प्रतिशत सर्वे पूरा, किसानों को चाहिए सरकार से यह उपकरण

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सोलर पंप से सिंचाई
सोलर पंप से सिंचाई
फाइल

पटना. राज्य में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट हर खेत को सिंचाई के लिए सर्वे करीब 95 फीसदी पूरा हो चुका है. बचे हुए हिस्से का सर्वे इस महीने पूरा होने की संभावना है. इसमें अधिकतर किसानों ने सरकार से सिंचाई के लिए बिजली से चलने वाले नलकूप की मांग की है.

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट हर खेत को सिंचाई का सर्वे 18 जनवरी से शुरू हुआ था और इसे 100 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था. कोरोना संकट की वजह से इसमें देरी हुई है. इसके लिए जल संसाधन विभाग को नोडल बनाया गया था.

जल संसाधन विभाग के अलावा लघु जल संसाधन विभाग, ऊर्जा विभाग, ग्रामीण विकास विभाग और कृषि विभाग के अधिकारियों की टीम हर खेत को सिंचाई के सर्वे में जुटी थी.

सर्वे में 534 टीमें काम कर रही थीं

सर्वे के लिए पांच विभागों को मिलाकर हर प्रखंड के लिए टीम बनायी गयी है. इस तरह सर्वे में करीब 534 टीमें काम कर रही थीं. इसके अलावा हर जिले में मॉनीटरिंग के लिए भी अलग से एक-एक टीम और मास्टर ट्रेनरों की एक टीम बनायी गयी थी.

11.20 लाख हेक्टेयर है असिंचित जमीन

हर खेत को सिंचाई के सर्वे के अनुसार 11 लाख 20 हजार 988 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन असिंचित है. इन खेतों से जुड़े लगभग 38 लाख 83 हजार किसानों ने बिजली से चलने वाले नलकूप की मांग की है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें