1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. impact on mental health of elderly people who have become corona positive 30 to 35 patients coming daily for 20 days rdy

कोरोना पॉजिटिव हो चुके बुजुर्गों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा असर, 20 दिन से रोजाना आ रहे 30 से 35 मरीज

शहर के आइजीआइएमएस, पटना एम्स और पीएमसीएच अस्पताल के मानसिक रोग विभाग की ओपीडी में इस तरह के रोजाना मरीज पहुंच रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Update
Corona Update
फोटो : ट्विटर

पटना सहित पूरे बिहार में कोरोना की रफ्तार पर भले ब्रेक लग गया है, लेकिन तीसरी लहर भी बुजुर्गों के मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर असर डाल रही है. इन लोगों को वायरस का भय सताने लगा है. हालात यह है कि कई मरीज तो घर में भी दो मास्क लगा रहे हैं. परिवार के सदस्यों के समझाने पर जब डर नहीं दूर हो रहा है तो वे मरीज को लेकर मानसिक रोग विशेषज्ञ के पास आ रहे हैं. शहर के आइजीआइएमएस, पटना एम्स और पीएमसीएच अस्पताल के मानसिक रोग विभाग की ओपीडी में इस तरह के रोजाना मरीज पहुंच रहे हैं.

20 दिन से रोजाना आ रहे 30 से 35 मरीज

पीएमसीएच सहित संबंधित दोनों मेडिकल कॉलेज अस्पताल के मानसिक रोग विभाग की ओपीडी में बीते 20 दिन से इस मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. तीनों अस्पताल में रोजाना 30 से 35 मरीज इलाज कराने आ रहे हैं. इनमें सबसे अधिक पीएमसीएच में प्रतिदिन करीब 15 मरीज इलाज कराने पहुंते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती रहकर इलाज कराने वाले बुजुर्ग, मानसिक रोगी शामिल हैं. खासबात तो यह है कि ये मरीज कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं. कुछ ने तो तीसरी डोज भी लगायी है. वायरस का कहर इस तरह है कि ये अकेले घर से नहीं किल रहे हैं.

अपनों से साझा करते रहे मन की बात

पीएमसीएच मानसिक रोग विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सौरभ कुमार ने बताया कि बुजुर्गों को किसी परिस्थिति में डालना या घबराना नहीं है. अपने परिवार के साथ मन की बात साझा करते रहें और परिवार के साथ समय बिताएं. उन्होंने कहा कि तनाव वाले जो मरीज सामान्य हालत में हैं, लेकिन दवा ले रहे हैं, उनमें तकलीफ दोबारा उभर सकती है. कोई बुजुर्ग तनाव, अवसाद, अनिद्रा या खाना नहीं खा रहा है तो बिना देर किए डॉक्टर से मिले. समय से उन्हें दवाएं उपलब्ध कराएं और उनसे बात करते रहें.

इनपुट- आनंद तिवारी

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें