1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. iit patna for phd in chemistry written exam have to be given only those in mechanical engineering have to interview rdy

IIT Patna: केमिस्ट्री में PHD के लिए देना होगा लिखित एग्जाम, मेकैनिकल इंजीनियरिंग वालों को सिर्फ इंटरव्यू

IIT Patna में केमिस्ट्री से PHD करने वाले छात्रों को लिखित परीक्षा देना होगा. वहीं, मेकैनिकल इंजीनियरिंग वालों को सिर्फ इंटरव्यू देना होगा. 11 मई को तीन बजे तक लिखित परीक्षा का रिजल्ट भी जारी कर दिया जायेगा. लिखित परीक्षा में चयनित होने वाले स्टूडेंट्स को इंटरव्यू लिया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 आईआईटी पटना
आईआईटी पटना
FIle

आइआइटी पटना के केमिस्ट्री और मेकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने पीएचडी में चयनित स्टूडेंट्स की स्टूडेंट्स की सूची जारी कर दी है. केमिस्ट्री डिपार्टमेंट की ओर से शॉर्टलिस्ट स्टूडेंट्स को एग्जाम में शामिल होना होगा. लिखित परीक्षा 11 मई को होगी. टेस्ट का ऑनलाइन लिंक साझा कर दिया गया है. 11 मई को तीन बजे तक लिखित परीक्षा का रिजल्ट भी जारी कर दिया जायेगा. लिखित परीक्षा में चयनित होने वाले स्टूडेंट्स को इंटरव्यू लिया जायेगा.

इंटरव्यू के लिए दो पैनल होंगे

12 से 14 मई तक सुबह 10 बजे से शाम से सात बजे तक इंटरव्यू होगा. इंटरव्यू के लिए दो पैनल होंगे. फिलहाल लिखित परीक्षा के लिए 155 स्टूडेंट्स को शॉर्टलिस्ट किया गया है. वहीं, मेकैनिकल इंजीनियरिंंग के शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट की संख्या कुल 158 है. इनका डायरेक्ट इंटरव्यू ऑनलाइन मोड में होगा. नौ से 10 मई तक इंटरव्यू होगा. इससे पहले डिपार्टमेंट ऑफ ह्युमैनिटीज एंड सोशल साइंसेस और फिजिक्स के शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट की सूची जारी कर दी गयी है.

पीएआर नहीं भरा तो बीएड कॉलेज में नहीं ले पायेंगे दाखिला

पटना. सीइटी-बीएड 2022 के राज्य नोडल संस्थान ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के द्वारा राज्य के सभी बीएड कॉलेज को एनसीटीइ के निर्देशानुसार परफॉर्मेंश अपरेजल रिपोर्ट (पीएआर) एकनॉलेजमेंट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. पब्लिक नोटिस के पारा छह के अंतर्गत यह कहा गया है कि जिन कॉलेज-संस्थानों ने सत्र 2020-2021 के लिए पीएआर नहीं भरा है उनका सत्र 2022-2023 के लिए सत्र शून्य (जीरो सेशन) कर दिया जायेगा.

9 मई तक पीएआर भरने की समय सीमा

मतलब ऐसे बीएड कॉलेजों में नामांकन की अनुमति नहीं दी जायेगी. 9 मई तक पीएआर भरने की समय सीमा दी गयी है. इ-मेल के माध्यम से पीएआर एकनॉलेजमेंट भेजने के बाद ही कॉलेज की सूची में नाम दर्ज किया जायेगा. नोडल पदाधिकारी को भी एक कॉपी उपलब्ध करानी होगी. कॉलेजों की जो सूची नोडल संस्थान के द्वारा जारी की जायेगी. उसी के अनुसार छात्र च्वॉइस फीलिंग व नामांकन ले सकते हैं. बताते चलें कि बीएड के 35 हजार सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही है. फिलहाल ऑनलाइन आवेदन फॉर्म लिये जा रहे हैं.

NIT पटना में नये सत्र से स्टूडेंट्स ले सकते हैं ड्यूअल डिग्री में एडमिशन

पटना. एनआइटी पटना में स्टूडेंट्स अब एक साथ दो डिग्री हासिल कर सकते हैं. नये सत्र से यह प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. जोसा के तहत एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स इंट्रीग्रेटेड कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. इसके तहत स्टूडेंट्स छह वर्षों की बीटेक व एमटेक की डिग्री पांच सालों में हासिल कर सकते हैं. ड्यूल डिग्री में एडमिशन जेइइ मेन के रैंक पर मिलेगी. एनआइटी पटना के डायरेक्टर प्रो पीके जैन ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2022-23 से विभिन्न सात कोर्सों में पांच वर्षीय ड्यूल डिग्री शुरू होगी. इसमें एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को बीटेक व एमटेक की डिग्री साथ में मिलेगी. इससे स्टूडेंट्स का एक साल बच जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें