1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. if the situation continues to improve schools and colleges in bihar can open in july education minister said the posts of vice chancellor filled soon asj

स्कूल और कॉलेज फिर होंगे गुलजार, शिक्षामंत्री ने बताया लॉकडाउन के बाद कब खुलेंगे बिहार के शिक्षण संस्थान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी
File

पटना. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोना के हालात इसी तरह सुधरते रहे और उस पर प्रभावी नियंत्रण रहा तो जुलाई से सामान्य क्लास शुरू की जा सकती हैं. अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के जरिये उन्होंने रविवार को यह बात साझा की.

उन्होंने कहा कि मौजूदा समय की तरह ही अगर कोरोना से हालात ऐसे ही सुधरते रहे, तो जुलाई से शैक्षणिक संस्थान अपनी सामान्य क्लास फिर से शुरू कर सकते हैं. हालांकि, उन्होंने साफ किया कि स्कूल संचालन के दौरान कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस के कारण कक्षाओं के नुकसान की भरपाई के लिए जल्द ही विशेष उपाय शुरू करेगी.

इस दिशा में जरूरी तैयारियां की गयी हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि कुलपतियों के सभी रिक्त पदों का विज्ञापन कुलधिपति सचिवालय की तरफ से दिया गया है. महामारी के कारण उनके चयन की प्रक्रिया में देरी हुई, लेकिन अब जल्द ही उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी.

अनलॉक-2 : दुकानें खुलने का बढ़ सकता है समय

राज्य में अललॉक-1 की तिथि मंगलवार को समाप्त हो रही है. उसके अगले दिन बुधवार से अनलॉक-2 शुरू होगा. अनलॉक-2 में कुछ और रियायतें मिल सकती हैं. दुकानें खुलने का समय कुछ बढ़ सकता है. हालांकि, प्रतिबंधों से पूरी तरह से मुक्ति नहीं मिलेगी. इसको लेकर मुख्य सचिव के स्तर से जिलों से फीडबैक लिया जा रहा है.

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में इस पर अंतिम निर्णय लिया जायेगा. मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण ने बताया कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक दो दिनों में संभावित है. इसमें अंतिम तौर पर निर्णय लिया जायेगा. अनलॉक-1 की समय सीमा 15 जून को समाप्त हो रही है. इसके बाद गृह विभाग द्वारा जारी आदेश लागू होगा.

सूत्रों की मानें तो नाइट कर्फ्यू में फिलहाल कोई छूट मिलने की उम्मीद नहीं है. स्कूल और कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को भी अभी बड़ी राहत की उम्मीद नहीं है.यह माना जा रहा है कि दुकानें खोलने में एक घंटे की राहत जरूर दी जा सकती है. सोमवार को इस बाबत अंतिम मंथन कर घोषणा की जा सकती है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें