1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. heavy rain expected in southern bihar than in north yellow alert issued asj

उत्तर की अपेक्षा दक्षिणी बिहार में मूसलधार बारिश होने के आसार, यलो अलर्ट जारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bihar weather news: बिहार में बारिश के आसार
Bihar weather news: बिहार में बारिश के आसार
प्रभात खबर

पटना. दक्षिण बिहार में भारी बारिश की संभावना जतायी जा रही है. वैसे शुक्रवार सुबह हुई बारिश के बाद पटना में धूप निकली है. बिहार में अगले 48 घंटे मॉनसून सक्रिय रहेगा. हालांकि, बारिश में सामान्य तेजी ही दिखेगी. इस समयावधि के बाद उत्तर बिहार की अपेक्षा दक्षिणी बिहार में मूसलधार बारिश होने के आसार हैं.

मौसम विभाग के अनुसार मानसून कुछ दिनों से ट्रफ हिमालय की तराई की ओर शिफ्ट कर गया है, जो धीरे-धीरे दक्षिण की ओर बढ़ता जा रहा है. यही कारण है कि मध्य बिहार और इसके आसपास के इलाकों में बारिश में बढ़ोतरी देखी गई है. पश्चिमी बिहार में कई जगहों और पूर्वी बिहार के कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जतायी गयी है. उत्तर बिहार में शुक्रवार को बारिश में आंशिक कमी की संभावना जतायी जा रही है.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 से 48 घंटे में पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सीवान, सारण, वैशाली जिले में बारिश हो सकती है. पटना, गया, नवादा सहित मध्य बिहार के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अन्‍य जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी और मध्य बिहार में कई जगहों पर जबकि पूर्वी बिहार के कुछ जगहों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है. पश्चिमी बिहार में एक दो जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है.

इधर प्रदेश में करीब आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर भारी-से-भारी बारिश दर्ज की गयी है. दक्षिणी मध्य बिहार में भी शुक्रवार से शनिवार के बीच सामान्य से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. बिहार में एक जून से आठ जुलाई तक 449 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है. सामान्य तौर पर इस अवधि में प्रदेश में 250 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती रही है. इस तरह प्रदेश में अब तक सामान्य से 77% बारिश हो चुकी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें