1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. health department preparing to give vaccine to six crores in six months schedule released in 10 days asj

छह माह में छह करोड़ को टीका देने की तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग, 10 दिनों में जारी होगा शिड्यूल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय
फाइल

पटना. राज्य में छह माह और छह करोड़ टीकाकरण का शिड्यूल की तैयारी में स्वास्थ्य विभाग जुट गया है. इसका पूरा शिड्यूल अगले 10 दिनों में तैयार हो जायेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बातचीत के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि दिसंबर तक 18 वर्ष से ऊपर के छह करोड़ लोगों को टीकाकरण पूर्ण कर लिया जायेगा.

इसके लिए विभाग में कार्ययोजना तैयार की जा रही है जिसमें कब क्या किया जाना है. इस अभियान में कितने मैन पावर की आवश्यकता है. टीकाकरण स्थलों का निर्धारण कैसे किया जाये. इन सभी बिंदुओं पर कार्ययोजना तैयार की जा रही है.

10 दिनों के बाद पूरा शिड्यूल जारी कर दिया जायेगा. केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने आश्वस्त किया है कि बिहार को समय सीमा के अंदर छह करोड़ डोज से ज्यादा वैक्सीन की आपूर्ति कर दी जायेगी.

जिलों से मांगे गये सुझाव

स्वास्थ्य विभाग ने छह करोड़ टीकाकरण छह माह में पूरा करने के लिए सभी जिलों के डीएम और सिविल सर्जनों से सुझाव मांगा है. छह करोड़ लोगों का टीकाकरण छह महीने में करने के लिए अतिरिक्त कितने टीकाकरण केंद्र बनाये जा सकते हैं.

हर दिन 1000 से 1800 केंद्रों पर टीकाकरण हो रहा है. सरकार एक दिन में कम से कम छह हजार टीकाकरण केंद्र बनाकर लोगों को वैक्सीन की डोज देने पर मंथन कर ही है.

13 हजार अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मियों की जा रही पहचान

टीकाकरण के प्रारंभिक दौर में 27 हजार प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों की चिह्नित किया गया था जो टीकाकरण करने में ट्रेंड हैं. इनमें से वर्तमान में करीब 12-14 हजार कर्मी ही टीकाकरण केंद्रों पर प्रतिनियुक्त हैं.

शेष रिजर्व में रखे गये हैं. टीकाकरण का महाभियान शुरू करने के लिए करीब 13 हजार अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मियों की पहचान की जा रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें