1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. hangout place ready on happy new year 2021 people choice from patna zoo to rajgir asj

Happy New Year 2021 पर हैंगआउट प्लेस तैयार : पटना जू से राजगीर तक लोगों की पसंद

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना जैविक उद्यान
पटना जैविक उद्यान
प्रभात खबर

पटना. नये साल के स्वागत की तैयारी शुरू हो गयी है. साल के पहले दिन को खास बनाने के लिए लोग स्पेशल प्लान कर रहे हैं.

कोई शहर से बाहर बिहार-झारखंड के हैंगआउट प्लेस पर पिकनिक की प्लानिंग कर रहा है तो कोई शहर में ही जू, पार्क, गंगा भ्रमण व मंदिरों में प्रार्थना कर साल की शुरुआत की तैयारी में जुटा है.

पिकनिक को लेकर राजगीर, वैशाली व झारखंड का तिलैया डैम जैसे स्थल काफी चर्चा में हैं. ऐसे में नये साल के जश्न को लेकर पटना जू, इको पार्क, म्यूजियम, गोलघर, गांधी घाट आदि जगहों पर नये वर्ष को लेकर खास तैयारी की जा रही हैं. पेश है अश्विनी राय की रिपोर्ट.

कोविड गाइडलाइन का करना पड़ेगा पालन

पहली जनवरी को सभी स्थलों पर दर्शकों को कोविड 19 के गाइडलाइन को फॉलो करना पड़ेगा. लोगों को गाइड करने के लिए नोटिस बोर्ड भी लगाये जा रहे हैं, जिसमें लोगों से अपील की जा रही है कि वे मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.

साथ ही हाथ को सैनिटाइज व सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करें. इसके अलावा यह भी निर्धारित है कि जिनके मास्क या सैनिटाइजर किन्हीं कारण से छूट गया है. वे उस स्थल से भी मास्क या सैनिटाइजर खरीद सकते हैं.

पटना जू में 100 रुपये का इंट्री टिकट

नये साल के अवसर पर लोगों को सबसे बड़ा पिकनिक स्पॉट पटना जू है. यहां हर साल भीड़ उमड़ती है. इसलिए पहली जनवरी के दिन यहां व्यस्क का टिकट दर 100 रुपये है, ताकि भीड़ को कंट्रोल किया जा सके.

वहीं, बच्चों का टिकट 50 रुपये रहेगा. न्यू इयर के लिए टिकट की एडवांस बुकिंग 25 दिसंबर से ही शुरू हो गयी है. यहां नये साल पर दर्शकों की भीड़ को देखते हुए गेट नंबर एक पर 10 और गेट नंबर दो पर चार अधिक काउंटर की व्यवस्था की जायेगी.

गंगा विहार का उठा सकते हैं लुत्फ

बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम की ओर से संचालित एमवी कौटिल्य गंगा विहार का आनंद नये साल के अवसर पर उठाया जा सकता है. बता दें लॉकडाउन में बंद रहा एमवी गंगा विहार करीब नौ महीने बाद 20 दिसंबर को गंगा में चला है.

बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंधक सुमन कुमार ने बताया कि निगम ने पर्यटकों के सुविधा के लिए 25 दिसंबर से दो जनवरी तक विशेष एमवी विहार चलाने का निर्णय लिया है. इस दौरान लोगों को 100 के बदले 150 प्रति पर्यटक भुगतान करना होगा.

एडवांस बुकिंग भी जारी है. एडवांस बुकिंग गांधी घाट स्थित टिकट काउंटर और कौटिल्य बिहार के रिसेप्शन काउंटर से भी कराया जा सकता है.

पिकनिक के लिए इको पार्क बेहतर विकल्प

नये साल पर कई लोगों को परिवार या दोस्तों के साथ पिकनिक मनाना ज्यादा पसंद है. इसलिए ऐसे लोगों के लिए इको पार्क बेहतर विकल्प है, जहां खूबसूरत दृश्य व स्वच्छ वातावरण के साथ पिकनिक मना सकते हैं.

इको पार्क को और भी खूबसूरत बनाने के लिए नये पैमाने पर गार्डनिंग की गयी है. नये-नये फूल-पौधों के साथ-साथ अन्य कई जगहों को रेनोवेट किया गया है. यहां पहली जनवरी को टिकट चार्ज 50 रुपये प्रति वयस्क व बच्चों के लिए 30 रुपये है.

मॉल में शॉपिंग व लजीज व्यंजनों का भी लें मजा

जो लोग नये साल के मौके पर शॉपिंग के साथ-साथ पूरे दिन टाइम बिताना चाहते हैं. ऐसे लोगों लिए पीएंडएम मॉल शॉपिंग और पार्टी प्लेस के लिए बेस्ट है. क्योंकि मॉल की खूबसूरत डेकोरेशन लोगों को आकर्षित करती है.

मॉल के अंदर शॉपिंग करने के लिए सभी ब्रांड उपलब्ध है. इसके अलावा पिज्जा हट, कॉफी कैफे डे, फूड कोर्ट, क्लार्क इन जैसे कई रेस्त्रां भी है. साथ ही सिनेपॉलिस भी लोगों के लिए स्पेशल है. इसलिए कई लोग ऐसे खास मौकों पर पीएंडएम मॉल में ही अपना पूरा दिन गुजारते हैं.

पावापुरी जल मंदिर करता है आकर्षित

पावापुरी जैन धर्म के लिए एक पवित्र शहरों में एक है. माना जाता है कि भगवान महावीर को यहीं मोक्ष की प्राप्ति हुई थी. यहां के जलमंदिर की शोभा देखते ही बनती है.

इस जल मंदिर को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इसकी खूबसूरती लोगों को हमेशा से आकर्षित करते आयी है. इसलिए नये साल के मौके पर लोग यहां का भ्रमण भी कर सकते है.

राजगीर में नहीं लगेगा अतिरिक्त शुल्क

बिहार में राजगीर की खूबसूरती पूरे देश में प्रसिद्ध है. इस जगह का ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व है. ऐसे में नये साल के मौके पर राजगीर कई लोगों की हमेशा से पहली पसंद रही है. इसलिए यहां अधिक संख्या में लोग जाते हैं.

राजगीर का रोप वे यानी रस्सी पर बना झूला मुख्य आकर्षण का केंद्र है, जिसका नये साल में कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा. इस बारे में अकाशीय राजीव पथ के प्रबंधक ब्रजेश किशोर ने कहा कि पहली जनवरी को कोई अलग से पैसा नहीं लिया जायेगा.

बिहार म्यूजियम एक बार में होगी 200 लोगों की इंट्री

नये साल के अवसर शहर के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर आम दिनों के मुकाबले लोगों की भीड़ अधिक होती है. इसी को देखते हुए बिहार म्यूजियम ने भी तैयारी कर ली है.

म्यूजियम घूमने आने वाले सभी लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. बिना मास्क म्यूजियम के अंदर किसी को इंट्री नहीं दी जायेगी.

म्यूजियम में भीड़ न जुटे, इसके लिए 200 लोगों की इंट्री के बाद कुछ अंतराल के बाद दूसरे स्लॉट में इंट्री होगी. इसके साथ ही एक गैलरी में ज्यादा लोग जमा न हो, इसके लिए सिक्यूरिटी सोशल डिस्टेंस मेंटेन की हिदायत देंगे.

म्यूजियम प्रशासन की ओर से एक जनवरी को टिकट काउंटर की संख्या भी बढ़ायी जायेगी ताकि टिकट लेने के दौरान भी सोशल डिस्टैंसिंग का पालन किया जा सके.

गोलघर में ~10 बिता सकते हैं समय

पहली जनवरी को भी गोलघर में टिकट का चार्ज मात्र 10 रुपये है. जबकि अन्य दिनों में यहां लोग पांच रुपये में ही घूमते हैं. इसलिए कम बजट में अच्छे जगह समय बिताने के लिए यह सस्ता जगह है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें