1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. government make the jeevika didi millionaires the responsibility of developing the resources and schemes of the officers rdy

बिहार में जीविका दीदियों को लखपति बनाएगी सरकार, संसाधन और योजनाओं को विकसित करने की जिम्मेदारी अफसरों की

पटना में शुक्रवार को विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक के बाद गिरिराज सिंह ने कहा कि देशभर में 50 हजार तालाब बनेंगे. इसके तहत बिहार के भी हर जिले में एक-एक एकड़ में 75 तालाब बनाये जायेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
समीक्षा बैठक
समीक्षा बैठक
प्रभात खबर

पटना. केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि गरीबों के आवास निर्माण, मनरेगा, आजीविका मिशन आदि केंद्र की कई योजनाओं में बिहार ने राष्ट्रीय स्तर से बेहतर काम किया है. इसमें जीविका दीदियों ने बड़ी मेहतन की है. जीविका दीदियों की आय में वृद्धि करने की जरूरत है. उनकी वार्षिक आमदनी एक लाख रुपये हो, इसके लिए साधन संसाधन और योजनाओं को विकसित करने की जिम्मेदारी अधिकारियों की बनती है. स्वतंत्रता सेनानियों के जन्म स्थान वाले गांव में बनेंगे तालाब, हर साल पौधारोपण व झंडातोलन होगा.

विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक

पटना में शुक्रवार को विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक के बाद गिरिराज सिंह ने कहा कि देशभर में 50 हजार तालाब बनेंगे. इसके तहत बिहार के भी हर जिले में एक-एक एकड़ में 75 तालाब बनाये जायेंगे. हर तालाब दस हजार क्यूसिक पानी की क्षमता वाला होगा. गिरिराज सिंह ने कहा है डबल इंजन की सरकार में विकास भी डबल हो रहा है. केंद्र में यूपीए सरकार थी, तो नौ करोड़ श्रम दिवस थे. एनडीए में यह संख्या 15 करोड़ है. यूपीए सरकार 8632 करोड़ जारी करती थी. अब 24 हजार करोड़ से अधिक जारी हो रहा है.

केंद्र नयी योजनाओं के लिए बजट भी दे : श्रवण कुमार

बैठक में मौजूद राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने केंद्रीय मंत्री से मांग की है कि केंद्र सरकार राज्य में नयी योजना लांच कर रही है. पुरानी योजनाओं को विस्तार दे रही है. नये काम जोड़े जा रहे हैं, लेकिन पैसा अलग से नहीं दिया जा रहा है. केंद्र को अलग से बजट का प्रावधान करने की जरूरत है. समीक्षा बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के केंद्र के संयुक्त सचिव रोहित कुमार, प्रधान सचिव अरविंद चौधरी, सचिव बाला मुरुगन डी, कृषि सचिव डॉ एन सरवण कुमार, कृषि निदेशक सावन कुमार आदि मौजूद रहे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें