1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. gold news jewelry traders are preparing for online shopping of gold in festivals this facility will be available gold rate in bihar skt

Gold News: त्योहारों में सोने की ऑनलाइन खरीदारी को लेकर आभूषण व्यापारी कर रहे तैयारी, मिलेगी यह सुविधा...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
त्योहारों में सोने की ऑनलाइन खरीदारी
त्योहारों में सोने की ऑनलाइन खरीदारी
प्रतीकात्मक फोटो.

पटना: कोरोना महामारी में लोगों की कमाई भले ही घट गयी हो, लेकिन सोने के गहने की खरीदारी को लेकर उनकी चाहत अब भी कायम है. हालांकि, वह बाजार जाकर ज्वेलरी खरीदने के बजाय घर बैठे ऑनलाइन सोने के गहने के साथ इ गोल्ड भी खरीदना अधिक पसंद कर रहे हैं. इससे ज्वेलर्स का संकट बढ़ गया है. इस बीच कोरोना महामारी का संकट बरकरार है और दो माह बाद फेस्टिव सीजन शुरू हो जायेगा. धनतेरस के मौके पर लोग सोने के गहने जम कर खरीदते हैं. कोरोना काल में भी ज्वेलर्स अच्छा कारोबार करना चाहते हैं. इसे देखते हुए राजधानी के ज्वेलर्स ऑनलाइन सेल करने की तैयारी में जुट गये हैं. कई ज्वेलर्स तो अपनी वेबसाइट बनवा ट्रायल कर रहे हैं.

बोरिंग रोड स्थित जय अलंकार में ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा

बोरिंग रोड स्थित जय अलंकार के पीयूष गुप्ता ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण पिछले छह माह से ज्वेलर्स का कोराबार काफी कम हो गया है. लेकिन आने वाले त्योहार के लिए अभी से तैयारी करनी पड़ रही है. इसके लिए ग्राहकों को ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा प्रदान करने जा रहे हैं. इसके लिए वेबसाइट तैयार करवा रहे हैं. उम्मीद है कि ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठायेंगे.

तनिष्क की ओर से ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा ग्राहकों को मिलेगी

तनिष्क फ्रेजर रोड के प्रबंधक उमेश टेकरीवाल ने बताया धनतेरस के मौके पर तनिष्क की ओर से ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा ग्राहकों को मिलेगी. इसके लिए कंपनी की राष्ट्रीय स्‍तर पर तैयारी चल रही है. कंपनी के सारे गहने ऑनलाइन देख सकते हैं और ऑनलाइन पेमेंट कर गहने बुक करा सकते हैं. बुकिंग के एक सप्ताह के अंदर ग्राहक के घर गहने पहुंच जायेंगे.

हीरा पन्ना ज्वेलर्स भी ऑनलाइन बुकिंग के लिए पूरी तरह तैयार

हीरा पैलेस स्थित हीरा पन्ना ज्वेलर्स के सीइओ शेखर केसरी ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग के लिए पूरी तरह तैयार हैं. इसके लिए एक टीम भी बनायी गयी है. ऑनलाइन बुकिंग से ग्राहकों को घर बैठे अपने मनपसंद गहने चुनने का मौका मिलेगा.

इ-गोल्ड की ओर बढ़ा आकर्षण

जानकारों का कहना है कि ऑनलाइन सोने की बिक्री में ब्रांडेड कंपनियों के आने और कम दाम पर सोने खरीदने की सुविधा ने उपभोक्ताओं का इ-गोल्ड की ओर आकर्षण बढ़ा है. पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने बताया कि आने वाला समय डिजिटल का ही है और ज्वेलर्स इसकी तैयारी कर रहे हैं. कोरोना ने परंपरागत ज्वेलरी रिटेल माॅडल को बदला है. इसके कारण आबादी के एक वर्ग में ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से सोने के गहने खरीदने की चाहत बढ़ी है.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें