1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. gangadham be developed in patna 101 meters high statue of mother ganga be installed in sabalpur diyare rdy

पटना में विकसित होगा गंगाधाम, सबलपुर दियारे में लगेगी मां गंगा की 101 मीटर ऊंची भव्य प्रतिमा

देश-विदेश से पटना आने वाले हर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए गंगा रिवर एक्यूरियम, गंगा म्यूजियम, गंगा रिलिजियन कनवेंसन सेंटर, स्टेडियम बनाया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना का गंगा पथ
पटना का गंगा पथ
प्रभात खबर

पटना. राज्य में पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने के लिए बाहरी एजेंसियां अब खुद ब खुद आने लगी है. गंगा किनारे के इलाके को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित होगा. पटना एवं सोनपुर के बीच में टापू सबलपुर को गंगा धाम के रूप में विकसित किया जायेगा. सबलपुर दियारे में मां गंगा की 101 मीटर उंची भव्य प्रतिमा लगायी जायेगी. साथ ही दो मंदिर का भी निर्माण होगा. इस योजना को पूरा करने के लिए आइडीपीटीएस डीपीआर बना रही है. जून महीने में डीपीआर राज्य सरकार को मिल जायेगा. इसके बाद सरकार के स्तर पर बैठक होगी, जिसमें पर्यटन विभाग, कला संस्कृति एवं युवा विभाग, जल संसाधन विभाग,परिवहन विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी रहेंगे. गंगाधाम को एक सोसाइटी के रूप में विकसित किया जायेगा.

पर्यटकों के लिए यह होगी सुविधा

देश-विदेश से पटना आने वाले हर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए गंगा रिवर एक्यूरियम, गंगा म्यूजियम, गंगा रिलिजियन कनवेंसन सेंटर, स्टेडियम बनाया जायेगा. जहां पर्यटक गंगा के बीच में होगा, जो पहले फेज में 40 एकड़ में होगा. दूसरे फेज में यह बढ़ कर कुल 108 एकड़ में हो जायेगा.

बोट की होगी व्यवस्था, सुरक्षा रहेगा सफर

गंगा धाम तक पहुंचने के लिए बोट की व्यवस्था होगी. जिसकी निगरानी पर्यटन विभाग की ओर से किया जायेगा. पर्यटकों को यहां तक पहुंचने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो इसका पूरा ध्यान रखा जायेगा.

गंगा किनारे का नजारा देखना होगा आसान

मुंबई की मैरीन ड्राइव की तरह बन रहे गंगा पथ में गंगा किनारे का नजारा देखने के लिए पैदल घूमने वालों के लिए व्यवस्था हो रही है. वाहनों की भीड़ से लोगों को बचाने के लिए सड़क के उत्तर साइड में वॉक वे बनेगा. दीघा से एएन सिन्हा तक बांध पर बननेवाली पांच किलोमीटर सड़क के हिस्से में पांच मीटर चौड़ा फुटपाथ बनेगा, ताकि इस पर लोग घूमने के साथ गंगा किनारे के नजारे के साथ आबोहवा का आनंद लेंगे.

20 मई से शुरू होगा काम

बीएसआरडीसी से मिली जानकारी के अनुसार दीघा से एएन सिन्हा तक बांध पर बननेवाली सड़क को फाइनल टच दिया जा रहा है. अब 20 मई से सड़क से सटे उत्तर साइड में वॉक वे बनाने का काम शुरू होगा. इसके लिए सड़क निर्माण के समय ही अतिरिक्त जमीन वॉक वे बनाने के लिए छोड़ी गयी थी. वॉक वे बनाने का काम जून के पहले सप्ताह तक पूरा हो जायेगा.

राजापुर पुल के पास बनेगा फूड स्टॉल

सूत्र ने बताया कि राजापुर पुल के पास टोल प्लॉजा का निर्माण होना है. वहां पर चाय, नाश्ता, सहित फूड व्यंजन स्टॉल बनाये जायेंगे. ताकि पैदल घूमनेवाले सहित वाहन से गुजरनेवाले वहां थोड़ी देर रुक कर चाय, नाश्ता आदि का आनंद ले सकेंगे. यह काम सड़क उद्घाटन के बाद शुरू होगा. उद्घाटन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद डिजाइन तैयार होगी. उसके अनुरूप काम होगा.

आरती से शुरुआत

पटना को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए सबलपुर में गंगा आरती से शुरुआत की गयी है. इस स्थल को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा. पर्यटकों को यहां पर सभी सुविधाएं मिले, इस दिशा में तेजी से काम शुरू हुआ है . -नारायण प्रसाद, मंत्री, पर्यटन विभाग

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें