1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ganga three and a half feet above the danger mark water reached six panchayats of diyare power failure migration continues asj

खतरे के निशान से पौने तीन फुट ऊपर गंगा, दियारे की छह पंचायतों में पहुंचा पानी, बिजली गुल, पलायन जारी

गंगा नदी में आये उफान से दानापुर दियारे की छह पंचायतों के दर्जनों गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया. दियारे के निचले इलाकों के घरों में डेढ़-दो फुट गंगा का पानी घुसा गया है. बाढ़ को देखते हुए दियारे के लोग पलायन करने लगे हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
खतरे के निशान से ऊपर बह रही है महानंदा
खतरे के निशान से ऊपर बह रही है महानंदा
प्रभात खबर

दानापुर. गंगा नदी में आये उफान से दानापुर दियारे की छह पंचायतों के दर्जनों गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया. दियारे के निचले इलाकों के घरों में डेढ़-दो फुट गंगा का पानी घुसा गया है. बाढ़ को देखते हुए दियारे के लोग पलायन करने लगे हैं. नाविक द्वारा मनमाना भाड़ा मांगने के कारण दर्जनों लोग घर में घुसे पानी के बीच रहने को विवश हैं.

दियारे के लोगों ने बताया कि सड़कों पर तीन-चार और खेतों में चार-पांच फुट पानी बह रहा है. दियारे के लोगों का आवागमन का एक मात्र साधन नाव है. नाव अब गांव तक जा रहा है. बुधवार को शाम में खतरे के निशान से पौने तीन फुट ऊपर गंगा का पानी बह रहा था.

एक ओर जहां गंगा नदी में हो रही तेजी से वृद्धि के कारण दियारे के गंगहरा, हेतनपुर, कासीमचक, पुरानी पानापुर, पतलापुर, मानस व अकिलपुर पंचायत की करीब तीन लाख आबादी पर बाढ़ के पानी से प्रभावित हैं. वहीं दियारे में पिछले तीन दिनों से बिजली नहीं रहने से अंधेरे में गुजर बसर कर रहे हैं.

बुधवार शाम को देवनानाला पर गंगा जल स्तर 169.80 फुट रिकॉर्ड किया गया. 24 घंटे में एक फुट और प्रत्येक घंटे तीन इंच गंगा के जल स्तर में वृद्धि हो रही है. सहायक अभियंता नवरोत्तम ठाकुर व जेइ अशोक कुमार ने बताया कि एक सेंटीमीटर गंगा के जल स्तर में और वृद्धि होने की संभावना है.

दियारे में चिकित्सा, राशन समेत अन्य जरूरी वस्तुओं का अभाव हो गया है. एसडीओ विनोद दूहन ने बताया कि संभावित बाढ़ को देखते हुए छह पंचायतों में 18 नावों का परिचालन किया जा रहा है. जरूरत पड़ने पर एसडीआरएफ की टीम को बुलाया जायेगा. दियारे के निचले व तटवर्ती इलाकों के लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने का सख्त निर्देश दिया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें