1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. gandhi setu should be ready by may 15 in any case minister nitin naveen said not give time to the agency anymore asj

गांधी सेतु हर हाल में 15 मई तक हो तैयार, मंत्री नितिन नवीन बोले- एजेंसी को अब और नहीं देंगे समय

गांधी सेतु के समानांतर बनने वाले नये सेतु पर कहा कि अक्टूबर 2024 में इसे पूरा होना है, लेकिन मौजूदा काम धीमा है. उन्होंने एजेंसी को निर्देश देते हुए कहा कि इसे हर हाल मे मार्च 2024 तक पूरा कर लिया जाये.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार सरकार में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन
बिहार सरकार में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन
फाइल

पटना. पथ निर्मण मंत्री नितिन नवीन ने पथ निर्माण विभाग के इंजीनियरों और अधिकारियो को निर्दश दिया है कि पटना मे गांधी सेतु की मरम्मत का काम हर हाल मे 15 मई, 2022 तक पूरा करवाएं. साथ ही गांधी सेतु के समानांतर नये पुल, एनएच 106 पर फुलौत पुल, विक्रमशिला सेतु, एनएच 82 बिहारशरीफ-गया, एनएच-104 शिवहर-सीतामढ़ी-जनयगर-नरहिया, एनएच-106 सहित मुंगेर-मिर्जाचौकी के निर्माण मे तेजी लाने का निर्देश दिया है.

मंत्री नितिन नवीन ने इन आठ परियोजनाओं की समीक्षा के बाद यह निर्देश दिया. इसका आयोजन विभागीय सभागार में किया गया था. इस दौरान विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

समीक्षा के दौरान मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि महात्मा गांधी सेतु की मरम्मत को हर हाल मे 15 मई, 2022 तक पूरा कर लिया जाये. इसके बाद एजेंसी को अवधि विस्तार नहीं दिया जायेगा. इस सेतु के कारण पटना शहर में जाम की समस्या हो रही है.

वहीं, गांधी सेतु के समानांतर बनने वाले नये सेतु पर कहा कि अक्टूबर 2024 में इसे पूरा होना है, लेकिन मौजूदा काम धीमा है. उन्होंने एजेंसी को निर्देश देते हुए कहा कि इसे हर हाल मे मार्च 2024 तक पूरा कर लिया जाये. एनएच 106 वीरपुर-बिहपुर में बन रहे फुलौत ब्रिज की धीमी प्रगति पर मंत्री ने नाराजगी जतायी. इस पुल का काम अब तक शुरू नहीं हो सका है.

जनवरी के प्रथम सप्ताह में हर हाल में एजेंसी को काम शुरू करने को कहा गया. साथ ही एनएच 106 वीरपुर-बिहपुर की धीमी प्रगति पर मंत्री ने नाराजगी जतायी. निर्माण एजेसी आइएलएफएस के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय को प्रस्ताव भेजने को कहा.

विक्रमशिला सेतु में आइडब्ल्यूएआइ और वन्य संरक्षण अधिनियम के तहत कुछ मंजूरी मिलनी बाकी है, इस काम में तेजी लाने को कहा गया. एनएच 82 बिहारशरीफगया की धीमी पगति पर भी नाराजगी जतायी. मंत्री नितिन नवीन ने एनएच 82 बिहारशरीफ-गया की धीमी प्रगति पर नाराजगी जतायी और इसमें तेजी लाने को कहा.

निर्माण एजेंसी ने समय विस्तार के लिए मंत्रालय को लिखा है. एनएच 104 शिवहर-सीतामढ़ी-जनयगर-नरहिया का काम लगभग 70 फीसदी पूरा हो चुका है. इस सड़क के शेष काम को मार्च 2022 तक पूरा करने को कहा गया. एनएच 80 मुंगेर मिर्जाचौकी के लिए निविदा कार्यादेश होना है. तब तक एजेंसी को मौजूदा सड़क को हर हाल में मेटेंन रखने के लिए कहा गया.

बैठक में पथ निर्माण के अभियंता पमुख हनुमान चौधरी, मुख्य अभियंता अमरनाथ पाठक, अनिल कुमार सिन्हा व नीरज सक्सेना, सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय के कषेत्रीय पदाधिकारी प्रदीप कुमार लाल,समन्वयक मनोरंजन प्रसाद सिन्हा आदि अधिकारी मौजूद थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें